scriptअब भगवान के भोग में भी मिलावट, सच्चाई सामने आते ही उड़े होश | Adulterated sweets in Shree krishna janmashtami 2019 | Patrika News

अब भगवान के भोग में भी मिलावट, सच्चाई सामने आते ही उड़े होश

locationग्वालियरPublished: Aug 22, 2019 12:23:46 pm

Submitted by:

monu sahu

100 रुपए किलो की मिठाई खपाई जा रही 400 रुपए किलो तक, सूजी से बनी मिठाई की हो रही बिक्री

Shree krishna janmashtami 2019

अब भगवान के भोग में भी मिलावट, सच्चाई सामने आते ही उड़े होश

ग्वालियर। मिलावटियों ने भगवान के भोग में लगने वाली मिठाई को भी नहीं छोड़ा है। शहर में मावे की मिठाई के नाम पर सूजी (रवा) से बनी मिलावटी मिठाई की बिक्री जोर-शोर से जारी है। केवल 100 रुपए किलो में तैयार की जा रही यह मिठाई आमजन को 350 से 400 रुपए किलो में बेची जा रही है। शहर के प्रमुख मंदिरों पर इस तरह की मिठाई को खुलेआम बेचा जा रहा है।
भोपाल एक्सप्रेस के एसी कोच में शारजहां की यात्री की विदेशी मुद्रा और ज्वेलरी चोरी

ये बन रही मिठाई
मावे की मिठाई के रूप में पेड़ा, मिल्क केक, मलाई बर्फी, मिक्स मावा बर्फी, स्पेशल मावा बर्फी आदि में जमकर सूजी का उपयोग किया जा रहा है। शहर के लश्कर, मुरार, हजीरा और उपनगर ग्वालियर सहित प्रमुख मंदिरों पर इस तरह की मिलावटी मिठाई की बिक्री की जा रही है।
पटवारी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर लगाया आरोप, राजनीतिक पद का दुरुपयोग करते हुए कराया तबादला

वनस्पति और पाम तेल में सेंकी जाती है सूजी
मिलावटी मिठाई के इस कारोबार के लिए बनने वाली मिठाई में सूजी को वनस्पति या पाम तेल में सेंककर उसमें शक्कर, स्किम्ड मिल्क पाउडर, अरारोट आदि मिलाकर तैयार किया जाता है। इसमें अलग-अलग तरह के एसेंस को मिलाकर मिठाई को मनमाफिक रूप दे दिया जाता है।
1000 साल पुराने इस मंदिर में शाम के बाद नहीं रूकता कोई, रात में दिखता है ये नजारा

मोर बाजार में फिर से दिखने लगा मावा
जिला प्रशासन और खाद्य विभाग की कार्रवाई के चलते कई दिन से मोर बाजार में मावा की बिक्री बंद थी। अब यहां फिर से मावा बिकता हुआ देखा जा सकता है। यहां बता दें कि कई दुकानों पर सैंपलिंग भी की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो