GST : एडवांस टैक्स जमा करने में चूके तो भरनी पड़ेगी भारी भरकम पेनल्टी,यह है नियम

आयकर विभाग के एडवांस टैक्स जमा करने को लेकर लोगों में खलबली मची हुई है। क्योकि यदि समय पर टैक्स जमा नहीं किया गया तो पेनल्टी भरनी पड़ेगी

By: monu sahu

Published: 13 Mar 2018, 01:24 PM IST

ग्वालियर। आयकर विभाग के एडवांस टैक्स जमा करने को लेकर लोगों में खलबली मची हुई है। क्योकि यदि समय पर टैक्स जमा नहीं किया गया तो ऐसे लोगों के खिलाफ नोटिस जारी तो होगा ही साथ ही उन पर भारी भरकम पेनल्टी भी लगाई जाएगी। आयकर विभाग के एडवांस टैक्स (अग्रिम कर) जमा करने की अंतिम तारीख १५ मार्च है। एडवांस टैक्स समय पर जमा हो इसके लिए आयकर विभाग ने करदाताओं को नोटिस भी थमाए थे।

 

अब करदाता सीए से संपर्क कर टैक्स की गणना करने में जुट गए हैं, जिससे जल्द से जल्द टैक्स जमा कराया जा सके है। जिन करदाताओं का कर दायित्व २५ हजार रुपए से अधिक आता है, वे इसके दायरे में आते हैं। अंतिम तारीख तक टैक्स जमा नहीं करने वाले करदाताओं को पेनल्टी भरनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर : एमपी को मिली एक और बड़ी ट्रेन,लोगों में दौड़ी खुशी की लहर

वरिष्ठ नागरिकों के लिए छूट
कंपनियों के लिए यह चौथी किस्त और अन्य करदाताओं के लिए तीसरी किस्त होगी। वरिष्ठ नागरिक और रिटायर्ड पेंशनधारी को एडवांस टैक्स जमा करने से छूट प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें: गर्मी शुरू होने से पहले जरूर कर लें ये काम ,कम आएगा बिजली का बिल,ऐसे समझे पूरा गणित

कब जमा होता है एडवांस टैक्स
करदाताओं को तीन किस्तों में अग्रिम कर जमा करना होता है। १५ सितंबर तक ३० प्रतिशत की रकम,१५ दिसंबर तक ६० प्रतिशत की रकम और १५ मार्च तक १०० प्रतिशत टैक्स जमा करना होता है। वहीं कंपनी करदाताओं को चार किस्तों में अग्रिम कर जमा करना होता है।

यह भी पढ़ें: अंतिम संस्कार से पहले जीवित हो उठी यह महिला,आपको हैरान कर देगी इसकी स्टोरी


यहां करें भुगतान
बैंकों की नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से इ-भुगतान।कागज के चालान से प्राधिकृत बैंकों में।

यह भी पढ़ें: दहला बॉलीवुड : श्रीदेवी की मौत के बाद आई अब तक की सबसे बड़ी खबर


लगेगा ब्याज
आयकर की धारा २३४ बी और २३४ सी के तहत यदि अग्रिम कर समय पर जमा नहीं किया तो १ फीसदी प्रतिमाह के हिसाब से ब्याज का भुगतान पेनल्टी के रूप में जमा करना पड़ता है।


"एडवांस टैक्स जमा करने की अंतिम तिथि १५ मार्च है। इसके चलते करदाता तैयारी में जुट गए हैं। तय समय के बाद जमा करने पर ब्याज की पेनल्टी भरनी पड़ेगी।"
अभिषेक गुप्ता, सीए

GST
monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned