scriptलम्बे इंतजार के बाद राहत की बारिश किसानों के खिले चेहरे | After a long wait, the rain of relief the happy faces of the farmers | Patrika News

लम्बे इंतजार के बाद राहत की बारिश किसानों के खिले चेहरे

locationग्वालियरPublished: Jul 20, 2021 09:17:16 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

प्यासी धरा पर थिरकी राहत की बूंदें, झमाझम बारिश से खिले किसानों के चेहरे। नदी-नालों में आने लगा पानी।

ग्वालियर. अंचल के जिलों में पिछले दो दिनों में हुई झमाझम बारिश ने चिंता में डूबे किसानों के चेहरे पर खुशी ला दी है। सूखने की स्थिति में पहुंची फसलों को जीवनदान तो लोगों को उमस और गर्मी से राहत भी मिली है। बोवनी के लिए भी अब जमीन अनुकूल होने लगी है। वहीं दूसरी ओर कई जगह बारिश की वजह से पानी भरने से लोगों को परेशानी हुई।

Must See: इंतजार खत्म आज से इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

मुरैना में सोमवार सुबह करीब 9 बजे से जिले के कई हिस्सों में एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। उसके बाद दोपहर 12 बजे तक रिमझिम होती रही। सुबह 8.45 बजे से करीब एक घंटे तक तेज बरसात होने से सबसे व्यवस्थित मानी जाने वाली एमएस रोड सहित शहर की सभी निचली बस्तियों में पानी भर गया।

Must See: कई दिनों बाद फिर से एक्टिव हुआ Monsoon, आज इन 11 जिलों में हो सकती है भारी बारिश

आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र के तकनीकी अधिकारी डॉ. हरवेंद्र सिंह के अनुसार सोमवार दोपहर 2 बजे तक 20 एमएम बरसात दर्ज की गई है। श्योपुर जिले में बीते दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। इस दौरान कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हुई है, जिससे छोटे नदी-नालों में पानी की आवक होने लगी है। 18 व 19 जुलाई को जिले में 41 मिमी बारिश हुई है।

Must See: शहर में पहली बार दिखा चौमासे जैसा नजारा

भिण्ड जिले में 18 जुलाई की शाम से 19 जुलाई की दोपहर 12:30 बजे तक 37.4 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है। 1 जून 2021 से 19 जुलाई 2021 तक कुल 125.7 मिमी बरसात दर्ज की गई है। जिले की सामान्य वार्षिक वर्षा 668.3 मिमी है जबकि गत वर्ष की वार्षिक औसत वर्षा 560.4 मिलीमीटर दर्ज की गई थी।

Must See: अच्छी बारिश के लिए किया गोलेश्वर महादेव का अभिषेक

पोहरी की बिलौआ नदी उफान पर
शिवपुरी जिले में भी बीते दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। इस दौरान कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हुई है। पोहरी की बिलौआ नदी उफान पर आ गई थी। पिछले 24 घंटे में जिले में 18.89 मिमी बारिश हुई है। सोमवार को बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई।

दतिया में दो दिन से बारिश का दौर जारी है। 19 जुलाई तक जिले में 84.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है, जबकि गत वर्ष इस अवधि में जिले में कुल 202.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई थी। सोमवार को जिले में कुल 5.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जिसमें दतिया में 11 मिमी, सेवढ़ा मे 4 मिमी और भांडेर में 2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अंचल के बारिश के आंकड़ो पर नजर डालें तो 19 जुलाई को दतिया में 84.3 मिमी, मुरैना में 120 मिमी, भिण्ड में 125.7 मिमी, शिवपुरी में 199.5 मिमी, श्योपुर में 132.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो