scriptछह दिन इंतजार के बाद कैमरे में कैद हुई मनमौजी टाइगर ‘दर्राह’ | After six days waiting, the Durrah tiger captured in camera | Patrika News

छह दिन इंतजार के बाद कैमरे में कैद हुई मनमौजी टाइगर ‘दर्राह’

locationग्वालियरPublished: Jul 23, 2019 06:22:56 pm

Submitted by:

Harish kushwah

बांधौगढ़ की फीमेल टाइगर ‘दर्राह’ के स्पेशल मूवमेंट को कैमरे में कैद करने के लिए मुझे छह दिन का इंतजार करना पड़ा। हर दिन सुबह से लेकर शाम तक मैं ओपन जीप पर घूमता और टाइगर के रेंज में आने का इंतजार करता। छठवें दिन वह झाड़ियों के बीच से अक्रामक रूप में दहाड़ते हुए निकली, जिसे देखकर मैं घबरा गया।

captured in camera

captured in camera

ग्वालियर. बांधौगढ़ की फीमेल टाइगर ‘दर्राह’ के स्पेशल मूवमेंट को कैमरे में कैद करने के लिए मुझे छह दिन का इंतजार करना पड़ा। हर दिन सुबह से लेकर शाम तक मैं ओपन जीप पर घूमता और टाइगर के रेंज में आने का इंतजार करता। छठवें दिन वह झाड़ियों के बीच से अक्रामक रूप में दहाड़ते हुए निकली, जिसे देखकर मैं घबरा गया। मेरे साथ गार्ड भी ळाक, उसने ढांढस बनाया और मैंने निडर होकर उस मूवमेंट को कैद किया। यह कहना है राजेश लाड का, जो पिछले तीन साल से वाइल्ड लाइफ की फोटोग्राफी कर रहे हैं। मैंने 14 साल के टाइगर ‘भीम’ को भी कैमरे में कैद किया।
राजेश ने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व में मैंने लेपर्ड और टाइगर के साथ देखा। हुआं यूं कि लेपर्ड टाइगर के एरिए में घुस गया था, जिसे टाइगर ने भगाया। यह बहुत ही रोचक मंजर था। उन्होंने बताया कि मैं मुझे पिछले तीन साल से वाइल्ड फोटोग्राफी का शौक लगा। मैंने पहले साल बर्ड्स का फोटो शूट किया। दूसरे साल हेरिटेज और बर्ड का। अब तीसरे साल टाइगर का फोटो शूट किया है।
फोटो एग्जीबिशन में दिखेंगे दुर्लभ फोटो

राजेश ने बताया कि बांधवगढ़ और पन्ना से मैंने टाइगर के 100 से अधिक फोटो खींचे हैं, जिनकी एग्जीबिशन मैं 28 जुलाई से तानसेन कलावीथिका में लगाने जा रहा हूं।
तीन साल पहले शुरू की वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी

राजेश बताते हैं कि एक कैंप के दौरान मैं ऑल इंडिया फोटो वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से बांधौगढ़ कैंप में गया था। वहां शरद दीक्षित जी ने मेरी फोटोग्राफी देखी और वाइल्ड लाइफ पर शूट करने के लिए कहा। तब से मैं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी करने लगा। मैंने कई एग्जीबिशन में पार्टिसिपेट किया और कई अवार्ड अपने नाम किए। अपना खर्च चलाने के लिए मैं वेडिंग फोटोग्राफी करता हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो