MAT Result 2019 : 90 परसेंटाइल से अधिक स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स का बढ़ा ग्राफ,अब जीडीपीआई की तैयारी

MAT Result 2019 : 90 परसेंटाइल से अधिक स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स का बढ़ा ग्राफ,अब जीडीपीआई की तैयारी

By: monu sahu

Published: 03 Mar 2019, 07:38 PM IST

ग्वालियर। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआइआइएमए) ने मैट (मैनेजमेंट एप्टीट्यूट टेस्ट)-2019 रिजल्ट घोषित किया। इस बार का रिजल्ट लास्ट ईयर से काफी बेहतर रहा। 90 परसेंटाइल से अधिक स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स काफी रहे। यह एग्जाम लास्ट मंथ ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में हुआ था। पेपर बेस्ड एग्जाम 17 फरवरी को और कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम 23 फरवरी को था।

 

इस एग्जाम में शहर से लगभग 150 स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था। यह एग्जाम भोपाल में कंडक्ट कराया गया था। मैट में 90 परसेंटाइल से अधिक स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स को मनचाहा कॉलेज मिल सकेगा। हालांकि अभी उन्हें ग्रुप डिस्कशन पर्सनल इंटरव्यू से होकर गुजरना होगा।


2013-14 तक शहर में होता था सेंटर
देश के लगभग 1200 एमबीए कॉलेज में एडमिशन के लिए मैट कंडक्ट कराया जाता है। 2013-14 तक इस एग्जाम का सेंटर ग्वालियर भी रहता था लेकिन इसके बाद से सेंटर भोपाल बनाया रखा जाने लगा। इस कारण से स्टूडेंट्स का इंट्रेस्ट कम हो गया और वह सीमैट को अधिक प्रिफर करने लगे। इस एग्जाम की मान्यता भी एमबीए में एडमिशन देने वाले कॉलेजेस में अधिक है।


साल में 4 बार होता है एग्जाम
एक्सपर्ट के अनुसार मैट साल में 4 बार होता है। पहला एग्जाम फरवरी, दूसरा मई, तीसरा सितंबर और चौथा एग्जाम दिसंबर में कंडक्ट होता है। यह एग्जाम कुल 800 माक्र्स का होता है। इसमें काफी संख्या में स्टूडेंट्स पास होते हैं, लेकिन इंटरव्यू में काफी छटनी होती है।


आगे क्या
मैट में अच्छे परसेंटाइल लाने वाले स्टूडेंट्स को कॉलेज में अपने स्कोर के साथ अप्लाई करना होगा। इसके बाद उन्हें कॉलेज द्वारा जीडीपीआई (ग्रुप डिस्कशन पर्सनल इंटरव्यू) के लिए कॉल आएगा। इंटरव्यू के बाद फाइनल लिस्ट जारी होगी। इसके बाद ही स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल सकेगा।


"मैनेजमेंट एप्टीट्यूट टेस्ट का रिजल्ट हर बार की अपेक्षा इस बार बेहतर रहा। सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को अब जीडीपीआई की तैयारी करनी होगी। इसके बाद ही फाइनल लिस्ट जारी होगी। 90 परसेंटाइल से अधिक माक्र्स लाने वाले स्टूडेंट्स को मनचाहा कॉलेज मिल सकेगा।"
अर्पण दीक्षित, एक्सपर्ट

 

 

एआइआइएमए क्या है?
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एसोसिएशन भारत में मैनेजमेंट की एक संस्था है, जिसमें 30000 लोकल सदस्य जुड़े हैं। इसकी स्थापना 6 दशक पहले की गई थी। भारत में प्रबंधन के पेशे को आगे बढ़ाने के लिए उद्योग,सरकार,शिक्षाविदों और छात्रों के साथ मिलकर काम करना उद्देश्य है। एआइआइएमए का प्रतिनिधित्व भारत सरकार की कई नीति बनाने वाली संस्थाओं और राष्ट्रीय संगठनों के लिए करती है।

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned