scriptवायुसेना प्रमुख बोले बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद एलओसी पार नहीं कर पाया पाकिस्तान | Air force chief bs dhanoa statement on balakot air strike | Patrika News

वायुसेना प्रमुख बोले बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद एलओसी पार नहीं कर पाया पाकिस्तान

locationग्वालियरPublished: Jun 24, 2019 07:00:09 pm

Submitted by:

monu sahu

रफाल विमान होते तो बालाकोट में हमें और सफलता मिलती

Air force chief bs dhanoa

वायुसेना प्रमुख बोले बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद एलओसी पार नहीं कर पाया पाकिस्तान

ग्वालियर. वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने सोमवार को कहा कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास किया था, लेकिन वह अपने मंसूबों में सफल नहीं हो पाया। उनका कोई भी लड़ाकू विमान हमारी हवाई सीमा में नहीं घुस पाया। उन्होंने कहा, यदि बालाकोट के समय हमारे पास रफाल विमान होता तो पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक के परिणाम और भी ज्यादा हमारे पक्ष में होते।
इसे भी पढ़ें : IAF चीफ बोले- बालाकोट में हमने सैन्य लक्ष्य हासिल किया, राफेल होता तो परिणाम अलग होते; एयरस्पेस में नहीं घुस पाया पाक

कारगिल विजय दिवस समारोह में ग्वालियर एयरबेस पहुंचे एयर चीफ मार्शल ने मीडिया से कहा, बालाकोट एयर स्ट्राइक से भारत ने अपना सैन्य लक्ष्य हासिल किया है। हमारा उद्देश्य आतंकी शिविरों पर हमला करना था, पाकिस्तान का उद्देश्य हमारी सेना को निशाना बनाना था। हमने अपने सैन्य उद्देश्य हासिल किया। पाकिस्तान तो कारगिल युद्ध के समय भी एबनॉर्मल था, अभी भी है।
इसे भी पढ़ें : Kargil vijay diwas: ग्वालियर एयरबेस पर मनाया गया कारगिल विजय दिवस, मिराज लड़ाकू विमान उड़े आसमान में

हवाई मार्ग को बंद नहीं किया
वायुसेना प्रमुख ने कहा, हम लाशें नहीं गिनते। सरकार जो जिम्मेदारी देती है वायुसेना उसके लिए हमेशा तैयार रहती है। बालाकोट के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद किया है, यह उनकी समस्या है। हमने अपने नागरिकों के लिए कभी भी हवाई मार्ग को बंद नहीं किया।
इसे भी पढ़ें : रेत की खदान धंसकने से एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत, गांव में शोक का माहौल

27 फरवरी 2019 को केवल 2-3 घंटे के लिए हमने श्रीनगर में हवाई मार्ग बंद किया था। पाकिस्तान के साथ तनाव से हमारी यात्री विमान सेवा को फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हमारी अर्थव्यवस्था पाकिस्तान से बहुत बड़ी और मजबूत है।
इसे भी पढ़ें : प्री-मानसून हुआ कमजोर, जानें आपके शहर में कब तक पहुंचेगा मानसून

Air force chief bs dhanoa
10 साल में 5वीं जनरेशन तकनीक
धनोआ ने कहा, पिछले 20 वर्षों में वायुसेना में काफी तकनीकी बदलाव हुए हैं। पहले निगरानी के दौरान डिजिटल फोटो नहीं मिल पाते थे, अब लाइव तस्वीरें मिल जाती हैं। इससे दुश्मन पर नजर बनाए रखने में आसानी हो गई है।
इसे भी पढ़ें : पत्नी से झगड़ा हुआ तो युवती के वाट्सऐप और फेसबुक पर डाले अश्लील फोटो, रिश्तेदारों ने देखें तो मची खलबली

वायुसेना में पांचवें जनरेशन की टेक्नोलॉजी कब तक आ पाएगी के सवाल पर उन्होंने कहा, चीन और रूस भी अभी 5वीं जनरेशन की जद्दोजहद में जुटे हैं। हम भी अगले 10 साल में 5वीं जनरेशन तकनीक हासिल कर लेंगे। ग्वालियर महाराजपुरा एयर फोर्स स्टेशन आयोजित कारगिल विजय दिवस समारोह में वायुसेना प्रमुख धनोआ के साथ एयर मार्शल नाम्बियार और एयर मार्शल राजेश कुमार भी मौजूद रहे।
Air force chief bs dhanoa
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो