मिसाइल तक को चकमा देने में सक्षम है यह प्लेन

मिसाइल तक को चकमा देने में सक्षम है यह प्लेन
plane for indian president

भारत के राष्ट्रपति करते हैं इसमें सफर, अमेरिका के राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स-वन जितना मजबूत है सिक्यूरिटी सिस्टम, इसमें एयर टू एयर रिफ्यूलिंग भी की जा सकती है। 


ग्वालियर। भारत के राष्ट्रपति जिस एयरक्राफ्ट में सफर करते हैं, उसमें सिक्यूरिटी सिस्टम अमेरिका के राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स-वन जितना है। इसे एयर इंडिया-वन का नाम दिया गया है। कई खूबियों वाला यह एयरक्राफ्ट मिसाइल को भी चकमा देने में सक्षम है। यही नहीं, इसके कंट्रोल सिस्टम को हैक भी नहीं किया जा सकता। साथ ही इसमें एयर टू एयर रिफ्यूलिंग भी की जा सकती है।

भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 3 अक्टूबर को ग्वालियर आए हैं। इस मौके पर हम अपके सामने ला रहे हैं इस विमान की कुछ खास खूबियां...

1. भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जैसे व्हीव्हीआईपी के लिए एयर इंडिया विशेष एयरक्राफ्ट उपलब्ध कराता है।
2. इस एयरक्राफ्ट का सिक्यूरिटी सिस्टम अमेरिका के एयरफोर्स वन जैसा है, जिस पर दुश्मन हमला नहीं कर सकता।
3. भारत के एयर इंडिया वन में ऐसे सेंसर लगे हैं, जो मिसाइल हमला होने पर इतनी तेज रोशनी आसमान से निकालते हैं, उससे मिसाइल कंनफ्यूज हो जाती है।
4. इसके अलावा हमला होने की स्थिति में एयर इंडिया वन में धातु का भूसा भरा होता है। मिसाइल हमला होने पर उसे रोक देती है।



मिसाइल रेंज में आते ही एक्टिव होता है सिस्टम
इसके साथ ही जैसे ही कोई मिसाइल एयर इंडिया वन की रेंज में आती है, इसमें लगे वार्निंग सिस्टम अपने आप एक्टिव हो जाते हैं।
वहीं एयर इंडिया वन के कंट्रोल सिस्टम हैक नहीं हो सकता है और इसकी वायरिंग ऐसी है जो कि एटॉमिक हमले में भी खराब नहीं होती है।
एयर इंडिया वन में भी उड़ते समय फ्यूल भरा जा सकता ह यानि इसमें एयर टू एयर रिफ्यूलिंग की जा सकती है।



ये सुविधाएं भी हैं एयर इंडिया वन में
1. इस प्लेन के अन्दर अतिविशिष्ठ सुविधाएं मौजूद है जैसे बेडरूम, एक कांफ्रेंस रूम। इस एयरक्राफ्ट में हाई लेबल ट्रेंड कमांडोज सिक्यूरिटी में रहते हैं।
2. इसमें सेटलाइट फोन, फैक्स, इंटरनेट और अन्य सुविधाएं मौजूद हैं जो इसे उड़ता हुआ दफ्तर बना देते हैं।
3. इस एयरक्राफ्ट में आठ अनुभवी पायलट होते हैं, जो दुनिया में हमेशा उड़ान भरने के लिए तैयार रहते हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned