scriptदेश के इस किले पर बनेगा फाइव स्टार होटल, सुविधाएं ऐसी जो किसी ने सोची न हों | amazing hotel of india five star hotel built on fort | Patrika News

देश के इस किले पर बनेगा फाइव स्टार होटल, सुविधाएं ऐसी जो किसी ने सोची न हों

locationग्वालियरPublished: Dec 21, 2017 02:58:03 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

पर्यटन उद्योग को मजबूत बनाने के लिए किले पर स्थित जहांगीर महल को थ्री स्टार और फाइव स्टार होटल में तब्दील किया जाएगा।

amazing hotels of india, amazing five star hotel, top five star hotel, five stra hotel ke price, five star hotel on fort, hotel on gwalior fort, gwalior fort, history, raja mansingh tomar, scindia, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news
ग्वालियर। पर्यटकों को शहर में आकर्षित करने और पर्यटन उद्योग को मजबूत बनाने के लिए किले पर स्थित जहांगीर महल को थ्री स्टार और फाइव स्टार होटल में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है, जिसमें पर्यटन निगम और पुरातत्व विभाग के संयुक्त प्रयासों से किले पर देशी और विदेशी पर्यटकों को रात में भी ठहराने और फोर्ट से ग्वालियर का व्यूह दिखाने के लिए उपनगर ग्वालियर की तरफ वाले किले के हिस्से में बने जहांगीर महल को इसके लिए चुना गया है।
संगीतज्ञों के लिए तीर्थ से कम नहीं है तानसेन समारोह, जानिए वो बातें जिन्होंने तानसेन को बनाया “संगीत का सम्राट”

अगर योजना सफल हुई तो जहांगीर महल के आसपास बने दूसरे महलों का भी कायाकल्प होगा और वह खंडहर होने से बच सकेंगे। इसके साथ ही दिन-रात चहल पहल होने से उक्त एरिया में युवक युवतियों के साथ होने वाली आपराधिक घटनाओं पर भी लगाम लगेगी और पर्यटकों के शहर में रुकने से जहां लोगों के लिए नए रोजगार पैदा होंगे। वहीं शहर के पर्यटन से जुड़े दूसरे व्यावसायिक केंद्रों पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ेगा। निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने बताया, पर्यटन को बढ़ावा देने, पुराने महलों के रखरखाव करने, लोगों को रोजगार देने होटल बनाने की योजना बन रही है।
हेलीपैड का भी विकल्प

योजना से जुड़े जानकारों की माने तो अगर देश के नामी होटल शहर में इंवेटमेंट करते हैं तो किले पर फाइव स्टार होटल के साथ ही पर्यटकों के आने-जाने के लिए हैलीपेड जैसी सुविधाएं भी भविष्य में विकसित होंगी, जिसका शहर के लोगों को विशेष लाभ मिल सकेगा।
इससे पहले झिलमिल रोड की भी योजना
किले पर जाने के लिए तीसरे दरवाजे को खोलने के लिए झिलमिल दरवाजे से उरवाई गेट रोड तक के रास्ते को बनाने की योजना कागजों पर आ चुकी है। इस रास्ते का ढाल वाहनों के आने जाने के लिए उरवाई गेट की तुलना में अच्छा माना गया है। इसके लिए थ्रीडी प्रजेंटेशन तैयार करने के निर्देश भी आयुक्त विनोद शर्मा ने उपायुक्त जागेश श्रीवास्तव और जेडो पुष्पेंद्र श्रीवास्तव को दिए।
योजना से जुड़े लोगों की माने तो उक्त रोड के निर्माण पर करीब ८ से १० करोड़ का व्यय होगा, लेकिन इससे किले पर पर्यटकों को पहुंचने के लिए नया रास्ता खुल जाने से उरवाई गेट पर आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो