संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा: भोगवादी मनोवृत्ति और आत्म केन्द्रित व्यवहार से हो रहा परिवारों में विखंडन

संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा: भोगवादी मनोवृत्ति और आत्म केन्द्रित व्यवहार से हो रहा परिवारों में विखंडन

Gaurav Sen | Updated: 10 Mar 2019, 11:20:01 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा: भोगवादी मनोवृत्ति और आत्म केन्द्रित व्यवहार से हो रहा परिवारों में विखंडन

ग्वालियर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में दूसरे दिन शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और राष्ट्रीय महामंत्री संगठन रामलाल भी शामिल हुए। सभा में कुटुंब प्रबोधन के अंतर्गत प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें कहा गया कि समाज में भोगवादी मनोवृत्ति, आत्म केन्द्रित व्यवहार के कारण परिवारों में विघटन हुआ है और एकल परिवार बढ़े हैं। समाज में सहयोग की भावना विकसित करने के लिए संघ युवाओं, बच्चों को सामाजिक, धार्मिक, शैक्षणिक कार्यों में भागीदारी, अभावग्रस्त लोगों का सहयोग करने करने के लिए प्रेरित करेगा। सभा में शाम को सर संघ चालक मोहन भागवत और सर कार्यवाह भैयाजी जोशी की मौजूदगी में बौद्धिक हुआ। सभा के अंतिम दिन रविवार को सबरीमला मंदिर के संबंध में प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इसके साथ ही गुरु नानकदेव की 550 वीं जयंती और जलियांवाला बाग नरसंहार के100 वे वर्ष पर संघ वक्तव्य जारी करेगा।

प्रतिनिधि सभा में पारित प्रस्ताव की जानकारी देते हुए संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने बताया कि हिंदू परिवार वसुधैव कुटुंबकम तक ले जाने वाली आधारभूत इकाई है, लेकिन वर्तमान में परिवारों के विघटन से बच्चों को बुजुर्गों की सीख नहीं मिल पाती और दूसरी ओर वृद्धाश्रमों में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि समाज में सहयोग की भावना विकसित करने के साथ संघ दहेज, ऊंच-नीच, दिखावा, अनावश्यक व्यय, अंधविश्वास आदि दोषों को दूर करने के लिए भी परिवारों को जागरूक करेगा।

एक घंटे के लिए आए थे शाह, अब आज जाएंगे
संघ की सभा में शामिल होने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को दोपहर चार्टर प्लेन से ग्वालियर आए। एयरपोर्ट पर उनका स्वागत केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया ने किया। एयरपोर्ट से वह सीधे केदारपुर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि वह सिर्फ एक घंटे के लिए आए थे, लेकिन अब वे रविवार को सभा में भाजपा का कार्य वृत रखने के बाद जाएंगे।

शाह और भागवत की एकांत में चर्चा
सूत्रों के अनुसार अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में शामिल होने आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और संघ प्रमुख मोहन भागवत में देर रात एकांत में चर्चा हुई है, जिसमें लोकसभा चुनाव को लेकर संघ के रुख और पार्टी की नीति को लेकर बातचीत हुई।

एयरफोर्स ने देश की ताकत का अहसास कराया
पत्रकारों से चर्चा के दौरान संघ के सह सरकार्यवाह ने कहा कि एयरफोर्स ने आंतकी ठिकानों पर स्ट्राइक कर देश की ताकत का अहसास कराया है। इसको लेकर कुछ लोग सबूत मांग रहे हैं, जबकि मैं देश के 10 राज्यों में जा चुका हूं, किसी ने मुझसे सबूत नहीं मांगे हैं।

आजाद हिंद सरकार पर वक्तव्य
-प्रतिनिधि सभा में सर कार्यवाह ने कहा कि 21 अक्टूबर 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा निर्वासन की अवधि में आजाद हिन्द सरकार का गठन किया था। इसके 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। भारत की स्वतंत्रता में इस घटना का महत्वपूर्ण स्थान है। संघ आजाद हिंद सरकार और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में देश के लोगों को जानकारी देगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned