script

MP के इस शहर में उपद्रवियों ने शहीद की प्रतिमा के साथ किया ऐसा काम कि उसके बाद मच गया बवाल

locationग्वालियरPublished: Jan 19, 2018 05:55:38 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

महारानी लक्ष्मीबाई स्वशासी कॉलेज (एमएलबी) में देर रात कुछ उपद्रवी लोगों ने शहीद हरिसिंह की प्रतिमा तोड़ दी।

misdeeds broken martyr state, martyr statue broken, shaheed hari singh, statue broken, disruption over statue, gwalior news, mp news
ग्वालियर। महारानी लक्ष्मीबाई स्वशासी कॉलेज (एमएलबी) में देर रात कुछ उपद्रवी लोगों ने शहीद हरिसिंह की प्रतिमा तोड़ दी। घटना की जानकारी लगते ही कॉलेज प्राचार्य ने कंपू थाना पुलिस को सूचित कर जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित की।
आपका बच्चा जिस स्कूल बस से जाता है उसकी फिटनेस रिपोर्ट देखकर आपकी जान हलक में आ जाएगी, यकीन न हो तो पढ़़ें खबर

इसके बाद उन्होंने कुछ मूर्तिकार को कॉलेज बुलाया और जनभागीदारी समिति के माध्यम से मूर्ति बनाने का ऑर्डर दिया। अधिकारियों के अनुसार मूर्ति 26 जनवरी से पहले लगा दी जाएगी। मूर्ति तोड़े जाने की खबर मिलते ही कॉलेज परिसर में छात्रों के साथ समाजसेवियों की भीड़ जमा हो गई। उन्होंने नारेबाजी के साथ थाने का घेराव भी किया।
रात को कॉलेज में तीन गार्डों की ड्यूटी थी। उपद्रवी कटोरा ताल की तरफ से कॉलेज परिसर में दाखिल हुए। उन्होंने सब्बल से मूर्ति तोड़ी जिसकी आवाज सुनकर कुत्ते भौंकते हुए उनकी तरफ दौड़े। कुत्तों के डर से उपद्रवी हड़बड़ी में प्लास्टिक का कट्टा मौके पर छोड़ गए और सब्बल साथ ले गए। इसी दौरान गार्डों की नींद खुल गई। जब गार्ड मौके पर पहुंचे तब तक उपद्रवी भाग चुके थे। उन्होंने तुरंत प्राचार्य किशोर सिंह राठौर को मामले की जानकारी दी। प्राचार्य सुबह ५ बजे कॉलेज आए और कंपू थाने में मूर्ति चोरी की एफआईआर दर्ज कराई।

कौन हैं शहीद हरि सिंह
ग्वालियर के एमएलबी कॉलेज में स्थापित शहीद हरि सिंह और शहीद दर्शन सिंह का इतिहास काफी पुराना है। दरअसल ९ अगस्त 1950 को छात्रों ने मोती महल स्थित विधानसभा भवन का घेरा डाल दिया। इसी दौरान पुलिस ने छात्रों का बर्बरता पूर्वक दमन किया। उसी दौरान शहर कोतवाल गंगा सेवक त्रिवेदी ने फायरिंग शुरू कर दी। जिसमें आंदोलनकारी छात्र हरि सिंह और दर्शन सिंह शहीद हो गए। इस घटना के कारण उस समय के तात्कालीन मुख्यमंत्री गोपी कृष्ण विजयवर्गीय को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।
कमेटी तीन दिन में देगी जांच रिपोर्ट
एमएलबी कॉलेज प्राचार्य ने शहीद हरि सिंह की प्रतिमा तोड़े जाने के मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई है। जिसमें डॉ.विष्णुकांत शर्मा, डॉ.आरसी गुप्ता, डॉ.अयूब खान और डॉ.विनोद कांकर को शामिल किया गया है। यह कमेटी तीन दिन के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट देगी। सूत्रों की मानें तो यह काम उन नशेडिय़ों का हो सकता है, जो रात में यहां शराब पीने आते हैं।
मूर्ति का ऑर्डर दिया
“जैसे ही शहीद हरिसिंह की प्रतिमा तोडऩे की जानकारी मिली, तुरंत पुलिस को सूचित कर जांच कमेटी बनाई गई है। इसके बाद हमने मूर्ति बनाने के लिए मूर्तिकारों को ऑर्डर दे दिया है। २६ जनवरी से पहले प्रतिमा लगा दी जाएगी। आगे ऐसी घटना न हो, इसलिए सिक्योरिटी टाइट करेंगे।”
डॉ. किशोर सिंह राठौर, प्राचार्य, एमएलबी कॉलेज

ट्रेंडिंग वीडियो