scriptतीर्थंकर बालक का जन्म होते ही गूंजीं शहनाइयां, एक-दूसरे को दी बधाइयां | As soon as the birth of a Tirthankara child, the clarinets echoed, con | Patrika News

तीर्थंकर बालक का जन्म होते ही गूंजीं शहनाइयां, एक-दूसरे को दी बधाइयां

locationग्वालियरPublished: Dec 08, 2019 11:09:02 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– जिनेश्वरधाम में जन्म कल्याणक पर सौधर्म इंद्र ने किया आदिकुमार का अभिषेक

तीर्थंकर बालक का जन्म होते ही गूंजीं शहनाइयां, एक-दूसरे को दी बधाइयां

तीर्थंकर बालक का जन्म होते ही गूंजीं शहनाइयां, एक-दूसरे को दी बधाइयां

ग्वालियर. अयोध्या नगरी (जिनेश्वरधाम) में माता मरुदेवी की कोख से तीर्थंकर बालक आदिकुमार ने जन्म लिया, इसकी खबर मिलते ही अयोध्यावासी नाचने-गाने लगे, शहनाइयां गूंजने लगीं। यह दृश्य था बरई स्थित जिनेश्वरधाम में चल रहे पंचकल्याणक का, जहां रविवार को जन्म कल्याणक के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। तीर्थंकर बालक आदिकुमार के जन्मोत्सव में ग्वालियर-चंबल अंचल सहित अन्य राज्यों के श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। इससे पूर्व सुबह भगवान का अभिषेक, शांतिधारा, पूजन एवं आचार्य विशुद्ध सागर महाराज के प्रवचन हुए। तीर्थंकर बालक का जन्म होने पर गीतों के माध्यम से माता को बधाइयां दी गईं। खुशी में श्रद्धालु नाचते हुए एक-दूसरे को बधाई देने लगे।
ऐरावत हाथी पर गए सौधर्म इंद्र अभिषेक करने
बालक आदिकुमार के जन्म के बाद सौधर्म इंद्र ऐरावत हाथी पर सवार होकर पांडुकशिला पर पहुंचे और 1008 कलशों से तीर्थंकर बालक का अभिषेक किया। जैन धर्म में महिलाओं को भगवान का अभिषेक करने की पात्रता नहीं है, लेकिन प्रतिमा के प्रतिष्ठित होने यानी तीर्थंकर बालक की बाल अवस्था में महिलाएं उसका अभिषेक कर सकती है।
नजर से बचाने लगाया काजल
जैन समाज के प्रवक्ता ललित जैन ने बताया कि पंचकल्याणक की क्रियाओं के दौरान तीर्थंकर बालक को नजर से बचाने के लिए करीब 90 अखंड सौभाग्यवती महिलाओं ने प्रतिष्ठित होने आई प्रतिमाओं को जड़ी-बूटियों से निर्मित काजल लगाया। रात में तीर्थंकर बालक आदिकुमार को पालना झुलाया गया। इसके बाद बालक्रीड़ा का मनोहारी दृश्य नाट्य मंचन के माध्यम से दिखाया गया।
जिनेश्वरधाम से निकली शोभायात्रा
तीर्थंकर बालक के अभिषेक के लिए बरई के पर्वत पर स्थित प्राचीन जैन मंदिर पर 10 फीट ऊंची पांडुकशिला बनाई गई थी। वहां तक आचार्य विशुद्ध सागर महाराज सहित अन्य मुनियों के सानिध्य में विशाल शोभायात्रा निकाली गई, इसमें हाथी, घोड़े और बग्गियां शामिल थीं।
जिनेश्वरधाम में बनेगी पक्की सडक़ और प्रवेशद्वार
दो साल पहले तक वीरान और बंजर क्षेत्र भगवान की कृपा से ऐसा धर्मस्थल बन गया है, जिसकी कीर्ति दुनिया में फैलेगी। इस क्षेत्र के विकास के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। यह बात पंचकल्याणक में पहुंचे प्रदेश के पशुपालन मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक लखन सिंह यादव ने रविवार को कही। इस मौके पर यादव ने घोषणा की कि वह हाइवे से जिनेश्चरधाम तक डामरीकृत सडक़ का निर्माण कराएंगे। साथ ही सुंदर मुख्य प्रवेश द्वार का निर्माण कराया जाएगा। आयोजन समिति ने शॉल व पगड़ी पहनाकर मंत्री को सम्मानित किया। साथ ही स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो