बड़ी खबर : जैन मंदिर से 500 साल पुरानी बेशकीमती 22 अष्ठधातु की मूर्तियां चोरी

बड़ी खबर : जैन मंदिर से 500 साल पुरानी बेशकीमती 22 अष्ठधातु की मूर्तियां चोरी

monu sahu | Publish: Sep, 13 2018 08:31:39 PM (IST) | Updated: Sep, 13 2018 08:33:46 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

समाज ने दिया तीन दिन का अल्टीमेटम,पुलिस ने भी संदिग्धों को उठाया

ग्वालियर। प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही है। शिवपुरी जिले के खनियांधाना थाना अंतर्गत ग्राम अछरौनी स्थित आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर से बुधवार-गुरुवार की रात अज्ञात चोर अष्ठधातु की 22 मूर्तियां चुराकर ले गए। चोरी गई मूर्तियां 500 साल पुरानी व बेशकीमती बताई जा रही हैं। गुरूवार सुबह जब एक दर्शनार्थी मंदिर पहुंचा तो उसे सामान इधर-उधर मिला, जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। चोर मौके पर सिर्फ पत्थर की दो मूर्तियों को छोडक़र गए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है।

 

ग्राम अछरौनी में जैन समाज का दो मंजिला आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर स्थित है। दोनों मंजिलों पर भगवान की प्रतिमाएं स्थापित हंै। चोरों ने बीती रात मंदिर के गेट का ताला तोडक़र ऊपरी मंजिल पर बॉक्स में रखीं अष्टधातु की २२ मूर्तियां चुरा लीं, वहीं दो मूर्ति पत्थर की थीं, जिन्हे चोर छोडक़र चले गए। गुरुवार की सुबह करीब 6.15 बजे गांव के ही सुरेशचंद्र जैन मंदिर पर दर्शन के लिए पहुंचे तो वहां मंदिर का ताला टूटा हुआ और पूरा सामान बिखरा हुआ मिला।

 

साथ ही कांच के बॉक्स में रखी 24 में से 22 मूर्तियां गायब थीं। मामले की सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। खनियांधाना टीआई प्रदीप वाल्टर व एसडीओपी आरपी मिश्रा सहित एसपी राजेश कुमार हिंगणकर मौके पर पहुंचे। मंदिर पर फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट सहित स्निफर डॉग द्वारा पड़ताल की गई। डॉग के जरिए पुलिस ने गांव के ही कुछ लोगों को पूछताछ के लिए उठाया है।

 

खास बात यह है कि पुलिस इन मूर्तियों को धातु की होना तो बता रही है, लेकिन अष्टधातु की होने से इंकार कर रहे हैं। पुलिस के मुताबिक घटना के पीछे लोकल के लोग हो सकते है। जैन समाज ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए तीन दिन का अल्टीमेटम दिया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई समाज द्वारा की जाएगी। घटना को लेकर खनियांधाना व आसपास के जैन समाज के लोगों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे।

 


"मंदिर से 22 धातु की मूर्तियां चोरी होने की घटना हुई है। प्रकरण दर्ज कर लिया है। घटना में लोकल के लोग हो सकते है। हर एंगल पर जांच कर रहे है। जल्द मामले का खुलासा करेंगे।"
प्रदीप बाल्टर, टीआई, खनियाधाना शिवपुरी

ashtadhatu stolen

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned