Breaking: मोदी सरकार ने की शिक्षकों की भर्ती शुरू,इस तरह से पहली बार निकाले फॉर्म,ये है नियम

Breaking: मोदी सरकार ने की शिक्षकों की भर्ती शुरू,इस तरह से पहली बार निकाले फॉर्म,ये है नियम

monu sahu | Publish: Sep, 12 2018 05:26:14 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

Breaking: मोदी सरकार ने की शिक्षकों की भर्ती शुरू,इस तरह से पहली बार निकाले फॉर्म,ये है नियम

ग्वालियर। प्रदेश में करीब चार साल से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों लोगों के चेहरे पर अब खुशी का ठिकना नहीं रहा है।जैसे ही यह खबर युवाओं को मिली उनके चेहरे पर रौनक देखी गई और तुंरत ही उन्होंने अपने दोस्तों रिशतेदारों सहित अन्य लोगों को इस बात की जानकारी दी। मोदी सरकार और प्रदेश की शिवराज सरकार ने चुनावी साल में युवाओं के लिए नौकरियों का खजाना खोल दिया है। पिछले चार साल से संविदा शिक्षक की वेकैंसी का इंतजार जोरों से चल रहा है।

यह भी पढ़ें : Breaking : एससी-एसटी एक्ट : भाजपा के चार दिग्गज सवर्ण नेताओं का इस्तीफा,हिली मोदी सरकार

पिछली बार करीब 1 लाख पदों संविदा शिक्षकों की भर्ती की गई थी। ये परीक्षा व्यापमं द्वारा पूरे प्रदेश में कराई गई थी। लेकिन इस बार ये परीक्षा पीईबी द्वारा ली जा रही है। दरअसल व्यापमं भर्ती घोटाले के बाद पीईबी के द्वारा ही प्रदेश शासन सरकारी भर्तीयां आयोजित करा रहा है। पीईबी ने अभी यह साफ नहीं किया है कि कितने पदों के लिए यह परीक्षा हो रही है। लेकिन जानकारों का कहना है कि कम से कम 40 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे जा सकते है।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : अब ये होंगे अटल बिहारी वाजपेयी की करोड़ों रुपयों की संपत्ति के मालिक

कौन कर सकता है आवेदन
जिन लोगों ने कम से कम ग्रेजुएन किया हुआ है और उनके पास डीएड और बीएड डिप्लोमा हैं इस परीक्षा में उन लोगों को भी फायदा मिलेगा जो गुरूजी के पदों पर स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं अथवा अतिथि शिक्षक हैं। क्योंकि उन्हें सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के कारण अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : भारत बंद : कांग्रेस के दिग्गज नेता पर पोती कालिख,राजनीति में मचा घमासान

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें यहां पर-

https://peb.mponline.gov.in/Portal/Examinations/Vyapam/examsList.aspx

 

अब संविदा वर्ग 1,2,3 के लिए आवश्यक सूचना
प्रदेश के ऐसे सभी अभ्यार्थी जो किसी भी विभाग में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपना आधार कार्ड अवश्य चेक करें - आधार कार्ड में अपना पूरा नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि (अपनी 10 वीं की अंकसूची के आधार पर)की स्पीलिंग च्छी तरह जांच लें, तथा आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में अपडेट होना चाहिए यदि ऐसा नहीं है तो आप कोई भी फॉर्म नहीं भर पाएंगे। इसलिए आज ही अपने नजदीकी आधार सेन्टर में जाकर अपनी सभी जानकारी व् मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा तत्पश्चात 4-5 दिन में जब आपका आधार अपडेट हो जायेगा तब ही आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : Breaking : देश के दिग्गज नेता को दिखाए काले झंडे,कीचड़ उछाली,राजनीति में हडक़ंप,See video

बिना आधार में मोबाइल नंबर लिंक के फॉर्म भरना संभव नहीं है। क्योंकि आधार में जुड़े मोबाइल नंबर पर जब ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को सिस्टम में डाला जाएगा तब ही आपका आवेदन फार्म डल पाएग अथवा नहीं। ऐसी स्थिति में आपको अपना आधार कार्ड तुंरत ही उपडेट करा लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : संविदा शिक्षकों के भर्ती शुरू,आधार कार्ड नहीं तो फार्म नहीं भर सकेंगें,ये है नियम

 

वहीं जिनका पुराना प्रोफाइल पंजीयन बना हुआ है वो अपना पंजीयन जल्द ही अपडेट करा लें एवं रोजग़ार पंजीयन करवा लें ताकि ऑनलाइन फॉर्म भरने में आपको कोई समस्या न हो क्योंकि सर्वर की समस्या इस समय व्यापमं में बहुत ज्यादा रहती है, अंतिम समय का इंतज़ार बिलकुल भी न करें और जल्द से जल्द फार्म भरे।

atithi shikshak vacancy 2018

ऐसे करें आवेदन
शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए एमपी ऑनलाइन और पीईबी की वेबसाइट से आप स्वयं भी डेबिट कार्ड के माध्यम से फीस जमा कर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा कियोस्क और एमपीऑनलाइन सेंटर से भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करते समय आपकी ज्यादा से ज्यादा 3 महीने पुरानी फोटो, हस्ताक्षर स्केन, डेट ऑफ बर्थ वेरीफिकेशन के लिए आठवीं/दसवीं या बारहवीं की मार्कशीट अनिवार्य होगी।

यह भी पढ़ें : MP में यहां खुलेआम बनाया जा रहा है नकली डीजल,पेट्रोल-डीजल लेने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

 

इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण आधार पंजीयन होगा। जिसमें फोटो और रोजगार पंजीयन अपडेट कराना पड़ सकते है। इस तरह अन्य विकल्पों और डाक्यूमेंट सब्मिट कर आप आवेदन कर सकते है। जनरल के लिए 500 रुपए व एससी एसटी ओबीसी नि:शक्तजन के लिए 250 देना चाहता है तो उसके लिए प्रति सब्जेक्ट के हिसाब से तय फीस जमा करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए पीईबी की साइट पर अपलोड नियमपुस्तिका का वाचन किया जा सकता है।

Ad Block is Banned