scriptस्कूलों का हाजिरी रजिस्टर होगा ऑनलाइन, जानिए शिक्षा में सुधार का क्या है प्लान | attendance register of schools will be online, know what is the plan | Patrika News

स्कूलों का हाजिरी रजिस्टर होगा ऑनलाइन, जानिए शिक्षा में सुधार का क्या है प्लान

locationग्वालियरPublished: Jan 20, 2020 12:36:39 am

Submitted by:

Rahul rai

हर संकुल प्राचार्य को जिलेभर के स्कूलों की जानकारी पत्र के माध्यम से देनी होगी।

स्कूलों का हाजिरी रजिस्टर होगा ऑनलाइन, जानिए शिक्षा में सुधार का क्या है प्लान

स्कूलों का हाजिरी रजिस्टर होगा ऑनलाइन, जानिए शिक्षा में सुधार का क्या है प्लान

ग्वालियर। जिले में हर स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल तैयार की जाएगी। इसके अलावा छात्रों का हाजिरी रजिस्टर भी ऑनलाइन होगा। इससे स्कूलों में उपस्थिति से लेकर छात्रों की तैयारी का डाटा चैक किया जाएगा। हर संकुल प्राचार्य को जिलेभर के स्कूलों की जानकारी पत्र के माध्यम से देनी होगी।
माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र-छात्राएं दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर कमजोर होने से छात्रों की क्लास में उपस्थिति कम होती जा रही है। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कलेक्टर अनुराग चौधरी ने जिलेभर के संकुल प्राचार्यों की बैठक ली, इसमें स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति, पढ़ाई के स्तर में सुधार और संसाधनों की आवश्यकता एवं छात्रवार प्रोफाइल तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यह रिपोर्ट शनिवार 25 जनवरी तक पत्र लिखकर कलेक्टर कार्यालय में संकुल प्राचार्य, बीएसी, बीआरसीसी, डीपीसी और जिला शिक्षा अधिकारी को देनी होगी।
अवकाश पत्र लिखकर गायब रहते शिक्षक
बैठक में के साथ ही जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा और डीईओ विकास जोशी उपस्थित थे। अधिकारियों ने शिक्षकों को पढ़ाई के प्रति कत्र्तव्य निष्ठ बनने की सलाह दी और कहा कि जो शिक्षक स्कूल में बिना कारण अनुपस्थित रहते हैं, ऐसे शिक्षक छुट्टी का आवेदन लिखकर चले जाते हैं। ऐसी प्रवृत्ति पर रोक लगाई जाए। छात्रों की पढ़ाई पर ध्यान देते हुए जिले का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट किया जाए।
तीन स्कूलों में एक्सीलेंस जैसी सुविधा पर विचार
जिले के तीन स्कूलों में एक्सीलेंस जैसी सुविधा दिए जाने पर जिला प्रशासन मंथन कर रहा है। प्राचार्यों के साथ हुई बैठक में तीन नए स्कूलों का चयन किया जाना है, जिसके आधार पर स्कूलों में सुधार कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो