scriptबच्ची से हुए दुष्कर्म का बात अगर छुपाई तो हो सकती है इतने साल की सजा, समाज के हित में करें ये काम | awareness programme on rape case with minor girls | Patrika News

बच्ची से हुए दुष्कर्म का बात अगर छुपाई तो हो सकती है इतने साल की सजा, समाज के हित में करें ये काम

locationग्वालियरPublished: Feb 09, 2019 04:47:00 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

बच्ची से हुए दुष्कर्म का बात अगर छुपाई तो हो सकती है इतने साल की सजा, समाज के हित में करें ये काम

awareness programme on rape case with minor girls

बच्ची से हुए दुष्कर्म का बात अगर छुपाई तो हो सकती है इतने साल की सजा, समाज के हित में करें ये काम

भिण्ड। किसी बच्ची के साथ दुष्कृत्य की जानकारी यदि कोई छुपाता तो पॉक्सो एक्ट के तहत उसके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की जा सकती है। एक्ट में 6 माह की सजा का भी प्रावधान किया गया है। यह जानकारी जिला महिला एवं बाल विकास विभाग तथा बाल संरक्षण इकाई की ओर से न्यू एसजीएम सेंट्रल स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण सह कार्यशाला में मुख्य अतिथि की हैंसियत से बोलते हुए जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी एमएस अंब ने कही।

उन्होंने कहा कि एक्ट में बच्चों को बचाने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं। चाइल्ड लाइन के बारे में भी उन्होंने विस्तार से जानकारी दी। बाल संरक्षण अधिकारी अजय सक्सेना ने बताया कि कोई भी बच्चों के प्राइवेट पार्ट को नहीं देख सकता। सिर्फ डॉक्टर को छूट दी गई है, लेकिन वो भी पालकों की मौजूदगी में ही ऐसा कर सकता है। उन्होंने सैफटच और अनसेफ टच के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यदि कोई गलत दृष्टि से टच करता है तो शोर मचाना है इसके बाद सुरक्षित स्थान पर पहुंचना है। जैसे स्कूल में घटना हुई है तो टीचर से संपर्क करना है। घर के आसपास की घटना है तो माता-पिता को बताना है। उन्होंने बताया कि बाल संरक्षण ने एक पोर्टल भी शुरू किया है। गूगल पर पोर्टल को सर्च कर कोई भी बच्चा अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। आरोपी पर तुरंत एफआईआर दर्ज की जाएगी।

चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नं. 1098 पर संपर्क कर मदद ली जा सकती है। यदि कोई बच्चे का नाम उजागर करता है तो उस पर 7 साल की सजा का प्रावधान किया गया है। कार्यशाला के अंत में सामान्य ज्ञान पर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजयी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार के रूप में डिक्शनरी प्रदान की गई। अनुष्का कुशवाह कक्षा 6 ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ. रविंद्र शर्मा, बाल संरक्षण अधिकारी अनिल शर्मा, शासकीय एमजेएस महाविद्यालय के प्रो. आरए शर्मा, महिला सशक्तिकरण विभाग के जितेंद्र शर्मा, सुधीर शर्मा, दीपेंद्र कुमार शर्मा, स्कूल के संचालक संजय भदौरिया उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो