script

आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर्स बनेंगे योग प्रशिक्षक, चयन में हो रही गड़बड़ी, ऑडियो से हुआ खुलासा

locationग्वालियरPublished: Feb 02, 2019 01:21:15 am

Submitted by:

Rahul rai

चयन का क्या आधार है, यह अभी तक तय नहीं है, इसका खुलासा एक ऑडियो के जरिए हुआ है, जिसमें एक आयुष मेडिकल ऑफिसर और कॉर्डिनेटर के बीच बातचीत है

yoga instructors

आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर्स बनेंगे योग प्रशिक्षक, चयन में हो रही गड़बड़ी, ऑडियो से हुआ खुलासा

ग्वालियर। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के माध्यम से योग एवं व्यायाम का प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके लिए जिला आयुष मेडिकल ऑफिसर को योग प्रशिक्षक बनाने की तैयारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत की जा रही है। इसका प्रशिक्षण 4 फरवरी से शुरू होगा, जो 8 फरवरी तक चलेगा। इसके लिए सौ जिला आयुष मेडिकल ऑफिसर को मास्टर ट्रेनर बनाया जाना है, इसके चयन में गड़बड़ी हो रही है। चयन का क्या आधार है, यह अभी तक तय नहीं है, इसका खुलासा एक ऑडियो के जरिए हुआ है, जिसमें एक आयुष मेडिकल ऑफिसर और कॉर्डिनेटर के बीच बातचीत है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अनूपपुर, बालाघाट, बैतूल, छतरपुर, दमोह, जबलपुर, खंडवा, राजगढ़, सतना, विदिशा, नरसिंहपुर, पन्ना एवं शाजापुर जिले में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खोले जाने हैं। इसमें दूसरे चरण में ग्वालियर को भी शामिल करने की प्लानिंग है। इसके लिए प्रशिक्षण मॉडयूल तैयार किया गया है। वेलनेस गतिविधि अंतर्गत चिन्हित स्वास्थ्य संस्थाओं को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसके लिए स्थानीय स्तर पर स्वयं सेवकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्हें प्रशिक्षित करने के लिए सौ मास्टर ट्रेनर तैयार किए जाने हैं। यह मास्टर ट्रेनर जिला आयुष मेडिकल ऑफिसर होंगे, जो प्रदेश में लगभग 180 हैं।
चयन का आधार तय नहीं, लिस्ट हो गई तैयार
सूत्रों ने बताया कि मास्टर ट्रेनर के चयन के लिए क्या आधार है, यह संबंधित अधिकारियों ने अब तक तय नहीं किया है, लेकिन यहां के लिए बनाए गए कॉर्डिनेटर नरेन्द्र जायसवाल ने दो लिस्ट तैयार कर दीं, हंगामा हुआ तो पूर्व की लिस्ट में चार-पांच नामों की कांट-छांट कर दी। इस सूची में अभी जिन जिला आयुष मेडिकल ऑफिसर के नाम जुड़ गए हैं, उनमें डॉ.संगीता गायाधने, डॉ.प्रशांत कुमार पाटिल, डॉ.विशाल वर्मा, डॉ.आशीष कुमार बंसकर, डॉ.अतुल राय, डॉ.आरती वर्मन, डॉ. स्वाति त्रिपाठी, डॉ.प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, डॉ.मोनिका सोनी आदि हैं। सूची में अपना नाम न देखकर कई जिला आयुष मेडिकल ऑफिसर आपत्ति भी कर रहे हैं।
यह है ऑडियो में
इस बीच एक ऑडियो जारी हो गया है, जिसमें एक आयुष मेडिकल ऑफिसर और कोर्डिनेटर नरेन्द्र जायसवाल के बीच जो बातचीत हुई है, वह उसमें पूछ रहे हैं कि नाम चयन के लिए कोई क्राइट एरिया तय है या नहीं, इस पर जायसवाल स्वीकार रहे हैं कि नाम चयन के लिए कोई क्राइट एरिया तय नहीं है, वे एओएम से कह रहे हैं कि इससे आपको क्या लेना-देना, आपके पास तो फोन आ जाएगा।
इनका कहना है
जहां सेंटर खुलना है, उसके आसपास के जिला आयुष मेडिकल ऑफिसरों को टे्रनिंग दी जानी है, इसमें गड़बड़ी कहीं हो रही है तो उसे दिखवा लेंगे। वही डॉक्टर ट्रेनिंग दे पाएगा जिसकी सहमति होगी।
डॉ.जेके गुप्ता ओएसडी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन

ट्रेंडिंग वीडियो