scriptबाबा की उपासना से शत्रुओं और नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है | Baba's dress will be made with gold and silver work | Patrika News

बाबा की उपासना से शत्रुओं और नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है

locationग्वालियरPublished: Nov 19, 2019 01:12:58 am

इस दिन भैरव बाबा का व्रत और उपासना करने से शत्रुओं और नकारात्मक शक्तियों का नाश हो जाता है

bharobaba

बाबा की उपासना से शत्रुओं और नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है,बाबा की उपासना से शत्रुओं और नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है

ग्वालियर. भैरव अष्टमी 19 नवंबर को मनाई जाएगी। मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष अष्टमी के दिन भगवान शिव ने भैरव बाबा के रूप में अवतार लिया था। इसलिए इस दिन को काल भैरव जयंती के रूप में मनाते हैं। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि इस दिन भैरव बाबा का व्रत और उपासना करने से शत्रुओं और नकारात्मक शक्तियों का नाश हो जाता है। इसके साथ ही इस दिन भैरव बाबा का दर्शन-पूजन शुभ फल देने वाला होता है। शहर में भी भैरव अष्टमी के मौके पर कई स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

पंचामृत से होगा भैरव का अभिषेक
सराफा बाजार, बच्छराज का बाड़ा स्थित पुराने भैरव मंदिर पर सुबह 10 बजे से मंत्रोच्चार के साथ भैरव महाराज का पंचामृत से महाभिषेक होगा। पारसमल पारख एवं संजीव पारख ने बताया कि अभिषेक के बाद विधि-विधान पूर्वक हवन होगा जो दोपहर 11.30 बजे प्रारंभ होगा। रात 9 बजे से भक्ति संगीत का कार्यक्रम रखा गया है, जिसमें भजन गायक राकेश जैन प्रस्तुति देंगे। भैरव जी की प्रतिमा को स्वर्ण एवं चांदी के वर्क से सजाया जाएगा।

उज्जैन के विद्वान करेंगे रूद्राभिषेक
सराफा बाजार स्थित साड़ी सरोवर के प्रांगण में बने भैरव मंदिर में कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा। संदीप, रमा, सक्षम और वरदान मित्तल ने बताया कि सुबह उज्जैन से आए विद्वान मंत्रोच्चारण के साथ भैरव जी का दूध की धारा से रूद्राभिषेक करेंगे। तत्पश्चात उनका स्वर्ण एवं रजत जणित आभूषणों से शंृगार किया जाएगा। साथ ही मंदिर प्रांगण में आकर्षक फूल बंगला सजाया जाएगा और छप्पन भोग भी लगाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो