scriptसक्सेस पाने के लिए अच्छे लिसनर भी बनें | Be a good listener to get success | Patrika News

सक्सेस पाने के लिए अच्छे लिसनर भी बनें

locationग्वालियरPublished: Aug 29, 2019 08:26:46 pm

Submitted by:

Harish kushwah

एमआइटीएस में चल रहे 15 दिवसीय इंडक्शन कार्यक्रम के तहत बुधवार को स्टूडेंट्स के लिए योगासन एवं गीत कार्यक्रम रखा गया।

सक्सेस पाने के लिए अच्छे लिसनर भी बनें

सक्सेस पाने के लिए अच्छे लिसनर भी बनें

ग्वालियर. एमआइटीएस में चल रहे 15 दिवसीय इंडक्शन कार्यक्रम के तहत बुधवार को स्टूडेंट्स के लिए योगासन एवं गीत कार्यक्रम रखा गया। सुदर्शन क्रिया को जीवन में किस प्रकार से उतारा जाए, इस पर प्रकाश डालते हुए आर्ट ऑफ लिविंग से डॉ संगीता झा और नीरज मंगल ने छात्रों को विभिन्न प्रकार के योग से संबंधित खेल, योगनिद्रा और योगासन से संबंधित क्रिया करवाईं। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से आप खुद को किस प्रकार से प्रसन्नचित्त, सजग और खुद को एकाग्रचित्त कर सकते हैं और अपने जीवन को सफ ल एवं आनंद से पूर्ण कर सकते हैं।
दूसरे सत्र में संस्थान के निदेशक डॉ आरके पंडित ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। उन्होंने ज्ञान प्राप्त करने के अतिरिक्त छात्रों को कक्षा में बैठकर सुनने की आदत डालने की सलाह दी, जिससे कि वह अपने मन और आत्मा से पढ़ाने वाले से जुड़ सकेंगे। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति शारीरिक तौर पर चुस्त रहना चाहता है। उन्होंने संस्थान में चल रहे फ्लैक्सिबल कॅरिकुलम का उल्लेख करते हुए कहा कि भविष्य में विद्यार्थी खुले मन और खुली सोच के साथ कॉलेज में आ जा सकेंगे।
साथ मिलकर काम करने की भावना रखें

डॉ पंडित ने सेल्फ लर्निंग पर ज़ोर देते हुए कहा कि विद्यार्थियों को साथ मिलकर काम करना चाहिए तथा उनमें अपने काम को प्रदर्शित करने की क्षमता भी होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को उनकी जिम्मेदारियों का एहसास कराते हुए सबको साथ लेकर चलने की सलाह दी। इसी क्रम में उन्होंने यह बताया कि मनुष्य अपने पूरे जीवन में मौखिक संवाद 20 परसेंट और शेष 80 परसेंट बॉडी लैंग्वेज के माध्यम से संवाद करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो