हाइजेनिक रहें, नॉनवेज खाने से बचें

जीवाजी यूनिवर्सिटी में वर्कशॉप

By: Mahesh Gupta

Published: 19 Mar 2020, 10:09 PM IST

ग्वालियर.
यदि आपको जुकाम, खांसी, गले में खरास और सांस लेने में बार-बार समस्या आती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ये कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए हाइजेनिक रहें, नॉनवेज का सेवन न करें और जिन लोगों को जुकाम-खांसी है, उनसे दूरी बनाकर रहें और लोगों से हाथ मिलाने से बचें। कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है, इसलिए अपने आसपास के लोगों को भी इस बारे में अवेयर करें। यह बात सोफि या होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज से आए डॉ. राजीव चौधरी ने कही। वह जीवाजी यूनिवर्सिटी के हेल्थ सेंटर में 'कोरोने अवेयरनेसÓ प्रोग्राम के दौरान बोल रहे थे।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखें
उन्होंने कहा कि आपको अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने की जरूरत है। दूसरी बात होम्योपैथिक दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह से करते रहें। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए छात्रों, कर्मियों सहित अन्य लोगों को होम्योपैथिक दवा भी वितरित की गई। इसके अलावा जेयू की सीआइएफ में बने सेनेटाइजर से परीक्षा भवन में एग्जाम देने आए छात्रों के हैंड रब भी कराए गए, ताकि वे कोरोना के संक्रमण से उनका बचाव हो सके। इस अवसर पर वीसी प्रो. संगीता शुक्ला, प्रो. जीबीकेएस प्रसाद, डॉ. शिल्पा बैस सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

बैलेंस डाइट लें
मार्केट के फूड का सेवन करने से बचें। नॉनवेज से परहेज रखें, पानी को बॉइल करके पीएं। जंक फूड न खाएं। होम्योपैथिक दवाओं के माध्यम से भी इस वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है। इसके अलावा बैलेंस फूड लें और यदि आपको सर्दी, खांसी जैसे लक्षण होते हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

Mahesh Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned