scriptवेकेशन से पहले स्कूल्स में होगी ट्रेनिंग वर्कशॉप, स्टूडेंट्स सीख सकेंगे स्किल्स | Before the vacation, the schools will be training workshop | Patrika News

वेकेशन से पहले स्कूल्स में होगी ट्रेनिंग वर्कशॉप, स्टूडेंट्स सीख सकेंगे स्किल्स

locationग्वालियरPublished: Mar 26, 2019 01:08:40 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

वेकेशन से पहले स्कूल्स में होगी ट्रेनिंग वर्कशॉप, स्टूडेंट्स सीख सकेंगे स्किल्स

cbse school

cbse school

स्कूल के साथ बाहर के छात्र-छात्राओं को भी मिलेगा मौका


बच्चों के ओवर ऑल डवपलमेंट के लिए स्कूल्स समय-समय पर एक्टिविटी तो कराते रहते हैं। इसके साथ ही अब वेकेशन के पहले स्कूल्स पहली बार ट्रेनिंग वर्कशॉप कराने जा रहे हैं। इसमें स्पोकेन इंग्लिश, पर्सनालिटी डवलपमेंट, साइंस मॉडलिंग एंड एक्सपेरिमेंट, हॉबी क्लास, डांसिंग, रीडिंग, बेस्ट ऑफ वेस्ट, कैलीग्राफी राइंटिंग, माइंड मैपिंग आदि एक्टिविटी शामिल की गई हैं। इसमें स्कूल के टीचर्स और बाहर के एक्सपर्ट द्वारा बच्चों में स्किल डवलप की जाएगी।

अधिकतर स्कूल ये ट्रेनिंग प्रोग्राम अप्रैल के फस्र्ट वीक से शुरू कर देंगे। यह ट्रेनिंग प्रोगाम 3 दिन से 15 दिन का रहेगा। इसके बाद स्टूडेंट्स इस प्रोग्राम का फीडबैक भी लिया जाएगा। इसके लिए स्कूल ने अलग टीम भी बनाई है। इसके रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके है। ग्रीनवुड स्कूल में सोमवार से ट्रेनिंग वर्कशॉप की शुरुआत कर दी गई है।
स्टडी से अलग लगेंगी क्लासेस : ट्रेनिंग वर्कशॉप के दौरान डिफरेंट क्लासेस की स्टडी को बिल्कुल भी डिस्टर्ब नहीं किया जाएगा। इसमें वही स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकेंगे, जो कि विभिन्न विधाओं के लिए इंट्रेस्टेड होंगे। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए डेढ़ घंटे का समय रखा गया है, जिसमें बच्चों की स्किल निखारने के लिए ट्रेंड किया जाएगा।
अदर स्कूल के बच्चे भी कर सकेंगे पार्टिसिपेट : कुछ स्कूल्स ने इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को ओपन भी किया है। मतलब इसमें अदर स्कूल्स के स्टूडेंट्स भी पार्टिसिपेट कर सकेंगे। इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा, बल्कि बच्चों को ट्रेनिंग में यूज होने वाला समान भी स्कूल की ओर से दिया जाएगा।


ट्रेनिंग प्रोग्राम में अलग-अलग स्कूल्स ने डिफरेंट स्किल्स को शामिल किया है। इसमें अधिकतर वे स्किल्स हैं, जो स्टूडेंट्स की पसंदीदा होती हैं। अपने हुनर को पहचानकर स्टूडेंट्स इनमें पार्टिसिपेट कर सकेंगे। स्कूल्स के अनुसार इस प्रोग्राम का उद्देश्य बच्चों को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है, जिससे वे अपनी प्रतिभा को पहचानकर स्कूल में बेस तैयार करें और समर वेकेशन पर अपनी स्किल को निखार सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो