scriptभाईदूज पर बढ़े यात्री, २१ लाख के बिके टिकट | bhai dooj par badi bheed | Patrika News
ग्वालियर

भाईदूज पर बढ़े यात्री, २१ लाख के बिके टिकट

इसके हिसाब से एक ही साल में लगभग साढ़े तीन लाख रुपए के टिकट ज्यादा बेचे।

ग्वालियरOct 31, 2019 / 10:19 pm

Neeraj Chaturvedi

भाईदूज पर बढ़े यात्री, २१ लाख के बिके टिकट

भाईदूज पर बढ़े यात्री, २१ लाख के बिके टिकट

भाईदूज पर बढ़े यात्री, २१ लाख के बिके टिकट
– पिछले वर्ष १८ लाख के बिके थे रेलवे टिकट
ग्वालियर. दीपावली को लेकर इन दिनों ट्रेनों में अच्छी भीड़ चल रही है। पांच दिवसीय इस त्योहार में यात्रियों की संख्या धनतेरस से ही बढ़ जाती है। लेकिन सबसे ज्यादा भीड़ भाईदूज के दिन ट्रेनों में होती है। इस बार भी भाईजूद के दिन स्टेशन पर अच्छी भीड़ रही। हालात यह हो गए कि ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं थी। इसको लेकर रेलवे ने अपनी कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाया। वहीं कुछ ट्रेनों में कोचों को बढ़ा दिया। इसके बावजूद भी ट्रेनें खचाखच भरी रही। ट्रेनों में अधिक भीड़ के होने से रेलवे की आमदनी भी बढ़ी। रेलवे ने एक दिन में २१ लाख ९४ हजार ३१० रुपए के टिकट बेचे। वहीं एक वर्ष पूर्व २०१८ में रेलवे ने भाईजूद के दिन १८ लाख ३४ हजार ४६८ रूपए के टिकट बेचें थे। इसके हिसाब से एक ही साल में लगभग साढ़े तीन लाख रुपए के टिकट ज्यादा बेचे। इसके साथ ही ट्रेनों में अभी भी अच्छी भीड़ चल रही है।
१५१२ प्लेटफॉर्म टिकट बिके
रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों ने भाईजूद के दिन जमकर प्लेटफॉर्म टिकट भी खरीदे। आम दिनों में रेलवे के प्लेटफॉर्म टिकट लगभग सात सौ से आठ सौ बिकते है, लेकिन भाईजूद वाले दिन १५१२ प्लेटफॉर्म टिकट बिके। इससे भी रेलवे को राजस्व प्राप्त हुआ।
ट्रेनों में बुरा हाल
शताब्दी और गतिमान एक्सप्रेस जैसी वीआईपी गाडिय़ों में भी वेटिंग कंफर्म नहीं हो सकी। अन्य गाडिय़ों में तो एक वेटिंग तक खिसकना मुश्किल बना रहा। रात में दिल्ली की तरफ जाने वाली गाडिय़ों में जाने के लिए यात्रियों का हुजूम लगा रहा। वहीं, आरक्षण कार्यालय में तत्काल में टिकट बनवाने के लिए लंबी कतार लगी रही। दीपावली मनाने के बाद बुधवार से ही लोगों का ट्रेनों से लौटना शुरू हो गया। दिल्ली, वाराणसी, लखनऊ और पुणे की तरफ जाने वाली एक भी ट्रेन में सीट खाली नहीं थी। जिन यात्रियों ने वेटिंग का टिकट ले रखा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो