scriptभिण्ड-इटावा को रेलवे ने दिया दिवाली गिफ्ट, इस ट्रेन का बदला स्तर | bhind-etawah passenger train update to express level train | Patrika News

भिण्ड-इटावा को रेलवे ने दिया दिवाली गिफ्ट, इस ट्रेन का बदला स्तर

locationग्वालियरPublished: Oct 21, 2019 04:38:11 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

bhind-etawah passenger train update to express level train: ट्रेन पहली बार मंगलवार को 11.40 बजे कोटा से रवाना होगी और बुधवार को 1.30 बजे इटावा पहुंचेगी। इसके अलावा रेलवे ने ग्वालियर से भिण्ड के बीच चलने वाली ग्वालियर भिण्ड ट्रेन का भी इटावा तक विस्तार कर दिया है।

bhind-etawah passenger train update to express level train

bhind-etawah passenger train update to express level train

ग्वालियर/भिण्ड. रेलवे ने कोटा पैंसेजर को न सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेन में तब्दील कर दिया है, बल्कि अब यह ट्रेन इटावा तक जाएगी। उक्त ट्रेन पहली बार मंगलवार को 11.40 बजे कोटा से रवाना होगी और बुधवार को 1.30 बजे इटावा पहुंचेगी। इसके अलावा रेलवे ने ग्वालियर से भिण्ड के बीच चलने वाली ग्वालियर भिण्ड ट्रेन का भी इटावा तक विस्तार कर दिया है। ये गाड़ी अब सुबह 6 बजे ग्वालियर से चलकर 9.30 बजे इटावा पहुंचेगी। इटावा से 10 बजे ग्वालियर के लिए प्रस्थान करेगी। एक साथ दो ट्रेनों का विस्तार किए जाने से यात्रियों में खुशी का माहौल है।

यहां बता दें कि कोटा-इटावा एक्सप्रेस के 49 स्टापेज रखे गए है। यह गाड़ी अब ग्वालियर से भिण्ड के बीच भदरौली, रिठौरा कलां, नौनेरा, रायतपुरा,सौंधा रोड, अशोखर, ऐंतहार आदि स्टेशनों पर नहीं रूके गी। इस गाड़ी में सामान्य श्रेणी के 6 तथा स्लीपर श्रेणी- 4,वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का डिब्बा होगा। टे्रन में कुल 13 डिब्बे होंगे।
इसी प्रकार ग्वालियर भिण्ड पैसेंजर का भी विस्तार इटावा तक कर दिया गया है। अभी तक ये भिण्ड तक ही आती थी।
23 अक्टूबर को ये गाड़ी पहली बार सुबह 6 बजे ग्वालियर से चलकर 9.30 इटावा पहुंचेगी और 10 बजे वहां से चलकर 1.45 बजे ग्वालियर पहुंचेगी। भिण्ड इटावा के बीच पहली बार फरवरी 2016 में यात्री ट्रेन चली थी तभी से लगातार इस ट्रैक पर गाडिय़ों की संख्या बढ़ाए जाने की मंाग की जाती रही है।

इंदौर से चलकर भिण्ड तक आने वाली इंटरसिंटी को भी रेलवे कभी भी इटावा तक विस्तारित कर सकता है। गाडिय़ों के मार्ग में विस्तार होने से प्रतिदिन ढाई से तीन हजार यात्रियों को सीधा फायदा होने की संभावना है।

ट्रेनोंं के नंबरों में भी बदलाव

ग्वालियर से इटावा का किराया दो गुने से अधिक
अभी तक ग्वालियर का पैंसेजर ट्रेन का किराया सिर्फ 30 रुपए था। कोटा पैसेंजर के एक्सप्रेस बन जाने से ग्वालियर से इटावा का किराया 75 रुपए हो गया है। इसी प्रकार भिण्ड से इटावा का किराया 10 रुपए था जो अब 30 रुपए हो गया है। भिण्ड से ग्वालियर का किराया 25 रुपए था जो अब 45 रुपए हो गया है। ग्वालियर भिण्ड के बीच पूर्व में दो पैंसेंजर गाडिय़ां थी जो अब एक रह गई है। ग्वालियर के बीच अब तीन गाडिय़ां हो गई है। कोटा एक्सप्रेस, ग्वालियर -इटावा पैंसेजर और झांसी से इटावा लिंक एक्सप्रेस।

सांसद ने डीआरएम झांसी की बैठक में उठाया था मुद्दा
बीते माह डीआरएम झांसी के साथ हुई ग्वालियर चंबल के सांसदों की बैठक में भिण्ड-दतिया की सांसद संध्या राय ने ग्वालियर इटावा ट्रैक पर यात्री गाडिय़ों की संख्या बढ़ाए जाने का मुद्दा उठाया था। उन्होंंने कई ऐसी गाडिय़ों के नाम भी सुझाए थे जो अभी ग्वालियर होकर भोपाल की ओर जा रही है। इन गाडिय़ों को भिण्ड से चलाए जाने की मांग की थी। बैठक में सांसद ने स्टेशन के सौंदर्यीकरण, सुरक्षा को लेकर भी कई सुझाव डीआरएम के सामने रखे थे।

“कोटा एक्सप्रेस के ग्वालियर से इटावा के बीच स्टापेज”

कोटा से इटावा इटावा से कोटा

स्टेशनआगमनआगमन
ग्वालियर9.3520.30
बिरलानगर9.4720.02
शनिचरा10.0419.14
मालनपुर10.1618.51
गोहद

10.3518.33
सोनी

10.5518.16
भिण्ड

12.0517.50
इटावा

13.3017.00

भिण्ड से इटावा के बीच रोज दो से ढाई हजार यात्री सफर करते हैं। ट्रेन का विस्तार से होने से लोगों को सुविधा होगी। रेलवे का राजस्व भी बढ़ेगा। मंडल से किराया सूची और समय सारणी आ गई है।
वाइके गुप्ता उपप्रबंधक रेलवे स्टेशन भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो