स्मार्ट रोड बनाने में टाटा और एलएनटी जैसी बड़ी कंपनियां नहीं दिखा रहीं है रुचि

स्मार्ट रोड बनाने में टाटा और एलएनटी जैसी बड़ी कंपनियां नहीं दिखा रहीं है रुचि
स्मार्ट रोड बनाने में टाटा और एलएनटी जैसी बड़ी कंपनियां नहीं दिखा रहीं है रुचि

Rizwan Khan | Updated: 13 Sep 2019, 07:36:56 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़े पर होने विकास कार्य एवं स्मार्ट रोड बनाने में देश की बड़ी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी टाटा, एलएनटी आदि ने रुचि नहीं दिखाई है...

ग्वालियर. शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़े पर होने विकास कार्य एवं स्मार्ट रोड बनाने में देश की बड़ी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी टाटा, एलएनटी आदि ने रुचि नहीं दिखाई है। स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों ने इनसे संपर्क किया था लेकिन लागत कम होने के चलते उन्होंने बोली में भाग नहीं लिया। स्मार्ट रोड एवं एबीडी एरिया में होने वाले कार्यों के लिए टेंडर 5 सितंबर को खुलना था लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के चलते अभी तक इसे खोला नहीं गया है।

स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा महाराज बाड़ा से सराफा बाजार होते हुए 15 किमी की सडक़ को स्मार्ट रोड बनाया जाना है। इसके अलावा महाराज बाड़ा एबीडी एरिया में अंडर ग्राउंड पार्किंग आदि कार्य किए जाना हैं। इसके लिए 242 करोड़ की राशि का टेंडर होना था। टेंडर के लिए कंपनी के इंजीनियरों ने देश की टॉप कंपनी टाटा, एलएनटी, पुंज लॉयड आदि से संपर्क किया था शुरू में तो कंपनी ने आने की बात कही लेकिन बाद में मना कर दिया। टेंडर ओपन होने की आखिरी तारीख 30 अगस्त थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 5 सितंबर तक कर दी गई लेकिन अभी तक टेंडर को ओपन नहीं किया गया है। जिसके कारण आगे की कार्रवाई ही शुरू नहीं हो पा रही है। टेंडर ओपन होने के बाद ही पता चलेगा कि कितनी कंपनियों ने टेंडर डाले हैं। सूत्रों की मानें तो स्थानीय अधिकारियों ने राहत की सांस ली है कि बड़ी कंपनियों ने पार्टिसिपेट नहीं किया। बड़ी कपंनियां न तो कार्य के लिए अधिकारियों को कमशीन देती हैं और न ही काम में कोई समझौता करती हैं। यही कारण है कि अधिकारी नहीं कि यह कंपनियां पार्टिसिपेट करें।

स्मार्ट रोड से मिलेगी राहत

महाराज बाड़ा से बनाई जाने वाली स्मार्ट रोड 15 किमी की रहेगी। इसमें सडक़ की चौड़ाई वहां मौजूद जगह के आधार पर ही होगी। इसके लिए कोई तोडफ़ोड़ नहीं की जाएगी। स्मार्ट रोड की खासियत रहेगी कि इसमें ओवर हैड तार नहीं होगी सभी कुछ अंडरग्राउंड होंगे। जिससे काफी जगह मिल जाएगी। इसके अलावा सडक़ पर नाली भी दिखाई नहीं देंगी। यहां तक कि सडक़ पर बिजली के पोल भी दिखाई नहीं देंगे और न ही ट्रांसफार्मर।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned