scriptबड़ी खबर : प्रदेश का पहला पक्षी पार्क बनेगा ग्वालियर में , 120 प्रजाति के पक्षी और 20 प्रजाति के पेड़ होंगे यहां | bird park build in gwalior soon | Patrika News

बड़ी खबर : प्रदेश का पहला पक्षी पार्क बनेगा ग्वालियर में , 120 प्रजाति के पक्षी और 20 प्रजाति के पेड़ होंगे यहां

locationग्वालियरPublished: Jun 04, 2019 10:44:54 am

Submitted by:

Gaurav Sen

पर्यटन के लिहाज से तैयार किया जा रहा है प्रदेश का अपनी तरह का पहला पक्षी पार्क

bird park build in gwalior soon

बड़ी खबर : प्रदेश का पहला पक्षी पार्क बनेगा ग्वालियर में , 120 प्रजाति के पक्षी और 20 प्रजाति के पेड़ होंगे यहां

ग्वालियर। शहर के पास ही खुरैरी तालाब को अब राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय 120 प्रजातियों के पार्क के रूप में तैयार किया जाएगा। इसके लिए तालाब का सीमांकन कर पूरी तैयारी कर ली गई है। संरक्षण देने के लिए 20 से अधिक प्रजातियों के घने-छायादार और पक्षियों को आकर्षित करने वाले पेड़ों के पौधे यहां लगाए जाएंगे। 1 लाख 45 हजार वर्गफीट में स्थित तालाब के चारों ओर 80 हजार वर्गफीट जमीन पर हरियाली का विकास करने के साथ ही ईको जोन के रूप में भी विकसित किया जाएगा। पार्क को तैयार करने के लिए एसडीएम पुष्पा पुषाम और वन्य प्राणी विशेषज्ञ गौरव परिहार ने कुछ दिन पहले जगह का भ्रमण कर परिस्थितियों को देखा था। निरीक्षण के बाद वन्य प्राणी विशेषज्ञ ने तालाब को पक्षी पार्क के लिए उपयुक्त बताया है। इसके बाद सीमांकन कराया गया और सोमवार को पार्क की तैयारी के लिए बनाया प्रजेंटेशन कलेक्टर अनुराग चौधरी ने देखकर स्वीकृति दे दी है। जलीय और अन्य पक्षियों के संरक्षण के लिए संभवत: नगरीय सीमा में बनने वाला यह प्रदेश का पहला पार्क होगा। पार्क बनाने के लिए तालाब के चारों ओर तार फेंसिंग कराई जाएगी ताकि पक्षियों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व अंदर न आ पाएं।

इन पक्षियों की प्रजाति रहेंगी यहां
लार्ज ईग्रेट, रैड वेटल्ड लेपविंग, ग्रीन बी ईटर, पीड मायना, स्कावेंजर वल्चर, पेरिया काइट, इंडियान रोलर, लिटिल ब्राउन डव, कोर्मोरेंट, आसी क्राउन फिंच लार्क, रोज रिंग पैराकीट, प्लम हैडेड पैरट, इंडियन रोबिन, ब्लैक विंग स्टिल्ट सहित 120 प्रजाति के पक्षियों को यहां आकर्षित किया जाएगा।

यहां बनेगा पार्क

चारों तरफ होगी हरियाली

इन प्रजातियों के लगाएंगे पौधे
बबूल, अर्जुन, वेटेंट ग्रास, मोर पंखी, गूलर, बरगद, पीपल, कैंपसस, व्हाइट मॉर्निंग ग्लोरी,चाइनीज हनी सकल, आम, इंडियन बेल, आक, कदम, पारिजात, हायड्रिला,वाटर लेट्यूस, वेलिसनेरिया, बांस, जामुन, अशोक और अलग-अलग प्रकार की घास लगाई जाएगी।

यह है उद्देश्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो