scriptट्रेन में सफर के दौरान भाजपा नेता का सामान चोरी, अहम दस्तावेज ले उड़े चोर | bjp leader Jaibhan Singh Pawaiya lose luggage on train in delhi | Patrika News

ट्रेन में सफर के दौरान भाजपा नेता का सामान चोरी, अहम दस्तावेज ले उड़े चोर

locationग्वालियरPublished: Jun 05, 2019 12:14:31 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके जयभान सिंह पवैया का सामान ट्रेन के एसी-2 कोच से चोरी चले गया, इसमें 60 हजार रुपए और अहम दस्तावेज चोरी हो गए।

train


ग्वालियर। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री जयभान सिंह पवैया के साथ ही ट्रेन में वारदात हो गई। दिल्ली पहुंचने से पहले ही ट्रेन में उनका सामान चोरी हो गया। उसमें 60 हजार रुपए नकद और जरूरी दस्तावेज भी चोरी हो गई। घटना बुधवार सुबह फरीदाबाद के पास हुई।

मध्यप्रदेश के भाजपा नेता एवं शिवराज सरकार में पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे जयभान सिंह पवैया मंगलवार रात को दक्षिण एक्सप्रेस से दिल्ली जा रहे थे। वे A-2 कोच में सफर कर रहे थे। बुधवार सुबह उनकी ट्रेन दिल्ली पहुंचने वाली थी। उससे पहले ही फरीदाबाद में जब पवैया गहरी नींद में सो रहे थे, तभी उनका सामान गायब हो गया। उन्होंने आसपास ढूंढा लेकिन वो नहीं मिला। पवैया ने बताया कि उनके बैग में 60 हजार रुपए और अहम दस्तावेज थे, जो चोरी चले गए हैं। उन्होंने दिल्ली पहुंचकर मामला जीआरपी में दर्ज कराया है।

 

कौन है जयभान सिंह पवैया
जयभान सिंह पवैया मध्यप्रदेश के कद्दावर नेता माने जाते हैं। वे हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में दिल्ली के सहप्रभारी थे। पवैया 13वीं लोकसभा में ग्वालियर से सांसद भी रह चुके हैं। वे विनय कटियार के बाद बजरंग दल के दूसरे अध्यक्ष बने थे और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पूर्णकालिक प्रचारक भी हैं।
-शिवराज सरकार में पवैया उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं।


10 साल में ट्रेन में हुई 1.71 लाख चोरियां
सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत हाल ही में खुलासा हुआ है कि पिछले 10 सालों के दौरान ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों ने चोरी के 1.71 लाख मामले दर्ज कराए हैं। रेल मंत्रालय की ओर से यह आंकड़े जारी हुए हैं।
-मंत्रालय के अनुसार एक दशक में चोरी के सबसे अधिक 36,584 मामले 2018 में दर्ज हुए हैं।
-2017 में चोरी के 33,044 मामले दर्ज किए गए, वर्ष 2016 में 22,106 और 2015 में 19,215 मामले दर्ज किए गए।

चोरी में सबसे पहले क्या करें
यदि आपका भी सामान चोरी हो जाए तो यात्री को ट्रेन के कंडक्टरों, कोच अटेंडेंट, गार्ड्स अथवा गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) के एस्कॉर्ट से संपर्क करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो