script

कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में हो रही ये बीमारी, ओपीडी में रोज आ रहे 20 मरीज

locationग्वालियरPublished: Feb 24, 2022 02:58:23 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

हर दिन ओपीडी में 15 से 20 मरीजों में आ रही परेशानी…..

untitled.png

corona patients

ग्वालियर। कोरोना से ठीक होने के बाद अब मरीजों में दूसरी समस्याएं सामने आने लगी हैं। इसमें से कई मरीजों में बीपी के साथ हार्ट और हाइपरटेंशन की दिक्कतें आने लगी हैं। पिछले कई दिनों से इन रोगों से पीड़ित लगभग 15 से 20 मरीज जेएएच की ओपीडी में पहुंच रहे हैं। इसके चलते हालात यह हो गए हैं कि कॉर्डियोलोजी में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इन मरीजों में महिलाओं के साथ पुरुषों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। डॉक्टरों के अनुसार मौसम में आ रहे बदलाव का कारण भी एक सामने आ रहा है। इसके चलते कोरोना के मरीजों को विशेष ध्यान रखना चाहिए।

आ रही यह समस्या

इस समय काफी संख्या में ऐसे मरीज भी सामने आ रहे हैं, जिनको कोरोना से पहले कोई भी समस्या नहीं थी। लेकिन कोरोना के बाद अब अधिकांश मरीजों में बीपी की समस्या आ रही है।

शिवपुरी की 35 वर्षीय महिला को आया अटैक

इस समय कम उम्र के लोगों में काफी संख्या में हार्ट की समसया आ रही है। रविवार को ही शिवपुरी की 35 वर्षीय महिला को कोरोना के बाद हार्ट अटैक आया। महिला समय पर कॉर्डियोलोजी पहुंच गई और समय पर इलाज मिल गया। हार्ट की समस्या अब 30 से 55 वर्ष के लोगों में ज्यादा आ रही है।

यह सावधानी जरूरी

जिन मरीजों को कोरोना हो चुका है। उनको बीपी, शुगर के साथ अन्य चेकअप कराते रहने चाहिए। इसके साथ अभी कुछ समय तक खान- पान का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। इसमें नमक कम खाने के साथ ही तला हुआ खाने का सेवन कम ही करना चाहिए।

शरीर प्रभावित हुआ

डॉ. राम रावत, कॉर्डियोलोजी, जीआरएमसी का कहना है कि कोरोना के बाद कई लोगों के शरीर के कई भाग प्रभावित हुए हैं। इसके चलते अब लोगों में नई-नई बीमारी सामने आने लगी है। इससे बचने के लिए नियमित चेकअप कराते रहना चाहिए।

कम आ रहे 18 वर्ष से अधिक के लोग

कोरोना के बचाव को लेकर लगाई जा रही वैक्सीनेशन में अब लोग कम ही पहुंच रहे हैं। इसमें 18 वर्ष से अधिक के लोग पिछले कई दिनों से कम होने लगे हैं। वहीं 18 वर्ष से कम के बच्चों के साथ प्रीकॉशन डोज लगवाने वाले भी पहुंच रहे हैं। बुधवार को 1594 डोज लगे। इसमें बच्चों और प्रीकॉशन मिलाकर 912 लोगों को वैक्सीन लगी। इसमें बच्चों का पहला डोज 229 और दूसरा डोज 577 ने लगावाया। वहीं प्रीकॉशन डोज के लगवाने वाले 106 लोग आए। अभी तक जिले में पहला डोज 15 लाख 65356 और दूसरा डोज 15 लाख 34796 को लग चुका है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8873t7

ट्रेंडिंग वीडियो