scriptBrain and heart attack patients increasing due to bitter cold | कड़कड़ाती ठंड से बढ़ रहे ब्रेन और हार्ट अटैक के मरीज-तीन दर्जन से अधिक की मौत | Patrika News

कड़कड़ाती ठंड से बढ़ रहे ब्रेन और हार्ट अटैक के मरीज-तीन दर्जन से अधिक की मौत

इस मौसम में स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखने की जरूरत है, जहां तक हो सके ब्लडप्रेशर, हार्ट, ब्रेन आदि से संबंधित मरीज किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करें.

ग्वालियर

Updated: January 22, 2022 12:47:16 pm

ग्वालियर. मध्यप्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है, इस ठंड का असर सीधे व्यक्ति के शरीर पर पड़ रहा है, ऐसे में यह ठंड लोगों की जान जाने का कारण भी बन रही है, क्योंकि इस मौसम में सैंकड़ों लोग ब्रेन व हार्टअटैक के शिकार भी हो रहे हैं, आंकड़ों की माने तो पिछले 10 दिनों में करीब तीन दर्जन से अधिक लोगों की मौत हार्ट और ब्रेन अटैक के कारण हुई है, ऐसे में हर किसी को एतिहात रखने की बहुत जरूरत है।
Brain
Brain

कड़ाके की ठंड से जनजीवन भी प्रभावित
जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के ग्वालियर क्षेत्र में ठंड कड़ाके की पड़ती है, ठंड का असर इंसान के शरीर पर भी पड़ता है, अत्यधिक ठंड के कारण दिल और दिमाक के मरीजों को काफी मुश्किल होती है, इन दिनों कहीं कोहरा, कहीं बारिश तो कहीं रिकार्ड तोड़ ठंड पड़ रही है, जिससे जन-जीवन भी प्रभावित हो रहा है। लोग ठंड से बचने के लिए घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।
ब्रेन और हार्ट अटैक से मौत
जानकारी के अनुसार ब्रेन अटैक और हार्ट अटैक सहित अन्य दिल और दिमाग से संबंधित समस्या के मरीजों की संख्या पिछले 10 दिनों में करीब 300 से अधिक रही, इन मरीजों में से 39 मरीजों की मौत हो गई, हालांकि इनमें से कुछ लोगों की मौत तो अस्पताल आने से पहले ही रास्ते में हो चुकी थी, कुछ मरीज ऐसे भी थे, जिन्होंने अस्पताल पहुंचने से कुछ देर बाद ही दम तोड़ दिया। इस मौसम में हार्ट अटैक से अधिक मामले ब्रेन अटैक के आ रहे हैं, शहर के मुख्य अस्पतालों में करीब 94 मरीज भर्ती हुए थे, जिसमें से 26 मरीजों की मौत हो चुकी है, वहीं आए दिन एक न एक मरीज की मौत हो रही है, वहीं हार्टअटैक के मामलों में इतनी मौतें नहीं हैं।
यह रखें सावधानी
-चिकित्सकों की माने तो इस मौसम में ठंड से काफी बचाव रखना चाहिए।
-पूरे दिन सिर से लेकर पैर तक ढके हुए गर्म कपड़े पहनना चाहिए।
-दिन में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए।
-गर्म पानी से ही स्नान करें और गर्म पेय प्रदार्थों का सेवन करें।
-किसी भी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सक को जरूर दिखाएं।
-जरूरत पडऩे पर अलाव जलाकर भी ठंड से बचने का प्रयास करें।
-ठंडा पानी इन दिनों पीने में परेशानी होती है, इसलिए गुनगुना पानी ही पीएं।
-आपको अगर किसी प्रकार की दवाईयां चल रही है तो उनका भी नियमानुसार सेवन करें, अपने मन से कोई भी दवाई बंद नहीं करें।
यह भी पढ़ें : 24 जनवरी तक बंद रहेगी बैंक की ये सेवाएं

हार्ट अटैक के लक्षण को पहचानें
कई लोग हार्ट अटैक के लक्षण को नहीं जान पाते हैं, यह समस्या उन लोगों के साथ अधिक आती है, जिन लोगों के यहां किसी को अभी तक दिल का दौरा नहीं पड़ा हो, ऐसे में अगर सीने में जकडऩ, बेचैनी, ज्यादा घबराहट, सांस अधिक तेजी से चलना, भयंकर पसीना आना, कंधों और जबड़ों में दर्द, चक्कर आना आदि समस्या नजर आए तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। ताकि समय रहते उपचार होने से किसी प्रकार की समस्या नहीं हो।
यह भी पढ़ें : ओमिक्रॉन का कहर-बच के रहना-रिपोर्ट आने से पहले मरीज कर रहा कई लोगों को संक्रमित

इस मौसम में स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखने की जरूरत है, जहां तक हो सके ब्लडप्रेशर, हार्ट, ब्रेन आदि से संबंधित मरीज किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करें, किसी भी प्रकार की समस्या नजर आने पर तुरंत संबंधित चिकित्सक को दिखाएं, ताकि समय पर इलाज मिलने से जान की जोखिम नहीं रहें।
-डॉ राकेश वर्मा, नीमच मध्यप्रदेश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.