scriptसर्वे टीम जाते ही सफाई अभियान पर ब्रेक, फिर कचरा-कचरा हुआ शहर | break on the cleaning campaign as soon as the survey team goes, then g | Patrika News
ग्वालियर

सर्वे टीम जाते ही सफाई अभियान पर ब्रेक, फिर कचरा-कचरा हुआ शहर

हालात यह थे कि शाम 5 से 7 बजे तक कचरों के ठिए से कचरा नहीं उठाया गया था, मुख्य सडक़ों पर आवारा पशु कचरा फैला रहे थे

ग्वालियरJan 25, 2019 / 07:09 pm

Rahul rai

cleaning campaign

सर्वे टीम जाते ही सफाई अभियान पर ब्रेक, फिर कचरा-कचरा हुआ शहर

ग्वालियर। स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता सर्वे की टीम आने के दौरान शहर में शुरू किए गए सफाई अभियान की अब हवा निकल रही है। हालात यह हैं कि वार्डों के अंदर मुख्य मार्गों पर मौजूद नालियों में कचरा भरा पड़ा है, पुलिया के ऊपर कचरे के ढेर लगे हैं। लोगों की शिकायत पर पत्रिका टीम ने भी उक्त वार्डों का क्षेत्रीय पार्षदों के साथ में जायजा लिया तो निगम के सफाई अभियान की पोल खुलती नजर आई।
हालात यह थे कि शाम 5 से 7 बजे तक कचरों के ठिए से कचरा नहीं उठाया गया था, मुख्य सडक़ों पर आवारा पशु कचरा फैला रहे थे, जिसे पत्रिका टीम ने अपने कैमरे में कैद किया। यह हालात तब हैं जब शहर ने देश में इंदौर के 7 स्टार की तुलना में थ्री स्टार की दावेदारी की है।
स्पॉट-1 वार्ड 28 शिवाजी पार्क के पास
यहां पर आसपास के क्षेत्रों में लोगों के घरों से कचरा उठाने वाली महिला कर्मचारी कचरा डाल देती हैं, जबकि क्षेत्र में इकोग्रीन कंपनी की गाडिय़ों को हर-घर से कचरा उठाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब प्रश्न यह है कि जब डोर-टू-डोर कचरा लिया जा रहा है तो फिर जमीन पर कचरा कैसे पहुंच रहा है, इस पर निगम अफसरों ने ठोस कार्रवाई नहीं की है।
निगम अफसर एक्शन नहीं लेते
-पार्क के पास गंदगी का ढेर लगा हुआ है। लोगों ने यहां पर मंदिर भी बना दिया है, इसके बावजूद कुछ लोग यहां गंदगी डाल रहे हैं और निगम अफसर इस पर कोई एक्शन नहीं ले रहे हैं, जिससे क्षेत्र में स्वच्छता अभियान पर सवाल उठ रहे हैं।
पुरुषोत्तम टमोटिया, भाजपा पार्षद
महिला सफाई कर्मी डाल देती हैं कचरा
-आसपास की महिला सफाई कर्मी यहां पर कचरा डाल रही हैं, उनसे मना करते हैं तो वह लडऩे को तैयार हो जाती हैं। निगम अफसर भी इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।
बंटी, रहवासी
स्पॉट-2 कुम्हरपुरा के पास
मुख्य सडक़ से जैसे ही शिवाजी पार्क के लिए एंट्री करते हैं, वहां एक मल्टी के गेट पर कचरे ढेर हैं और मलबा भरा हुआ है, जिससे लगता है कि यहां पर निगम अफसरों ने भ्रमण करना छोड़ दिया है, अगर भ्रमण जारी रहता तो गंदगी और मलबा उठाया जा चुका होता।
स्पॉट-3 वार्ड 21 में राजीव मार्वल की पुलिया
उक्त पुलिया पर के दोनों ओर आसपास के क्षेत्र से बहकर आया कचरा भरा हुआ था। पुलिया के ऊपर भी कचरे के ढेर लगे हुए थे। कचरा वाहन गली में नहीं जाते-नाले के अंदर और सडक़ पर कचरे का ढेर लगा है।

कचरा वाहन गली में नहीं जाते
लोगों को मजबूरी में रोड पर ही कचरा डालना पड़ रहा है। अफसर फील्ड में निकल नहीं रहे, इसलिए हालात बिगडऩे लगे हैं।
चतुर्भुज धनौलिया, कांग्रेस पार्षद एवं उपनेता प्रतिपक्ष, नगर निगम

रोड पर कचरा डालने आना पड़ता है
-कचरा गाड़ी की आवाज नहीं आती, वह गली में न आते हुए रोड से ही निकल जाती है। ऐसे हालात में गली के लोगों को रोड पर कचरा डालने के लिए आना पड़ता है।
ऊषा, रहवासी
स्पॉट-4 दुल्लपुर मेला रोड
यहां मंदिर के पास एक प्लॉट को ही लोगों ने कचरे का डपिंग सेंटर बना रखा है, जबकि यह घनी बस्ती के बीच में प्रमुख स्थान हैं। इसके बावजूद यहां पर कचरे के ढेर सुबह से शाम तक लगे रहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो