scriptदुल्हन की शादी के लिए शर्त- 100 पौधे लगाओ फिर बारात लाना, ससुराल की रजामंदी पर हुए सात फेरे | bride wedding condition : put 100 plants then bring the procession | Patrika News
ग्वालियर

दुल्हन की शादी के लिए शर्त- 100 पौधे लगाओ फिर बारात लाना, ससुराल की रजामंदी पर हुए सात फेरे

100 पौधे लगाओ फिर बारात लाना
ससुराल की रजामंदी पर हुए सात फेरे (bride wedding condition)

ग्वालियरJul 09, 2019 / 02:04 pm

monu sahu

bride wedding condition

दुल्हन की शादी के लिए शर्त- 100 पौधे लगाओ फिर बारात लाना, ससुराल की रजामंदी पर हुए सात फेरे

ग्वालियर। शहर के लोगों में अब पर्यावरण प्रति जागरुकता तेजी के साथ ही बढ़ती जा रही है। जिससे हर कोई अब पौधरोपण करने में आगे आ रहा है। ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में सामने आया है। जहां शहर की एक शिक्षिका ने अपनी शादी के लिए ससुराल पक्ष के सामने अनोखी शर्त रख दी। (bride wedding condition)
इसे भी पढ़ें : भाजपा-कांग्रेस के कई पार्षद मंत्री व विधायकों के खिलाफ मैदान में, जानिए

दुल्हन ने इस शर्त में कहा”पहले फलदार और छायादार 100 पौधे लगाएं। इसके बाद ही बारात लेकर घर आ सकते हैं। ससुराल पक्ष ने जब इसके बारे में सुना तो वे पहले तो हैरान रह गए, लेकिन बाद में मान गए। इसके बाद उन्होंने वादा किया कि एक महीने में 100 पौधे लगाएंगे और जीवन भर उनका ख्याल रखेंगे। इसके बाद शादी हुई।
इसे भी पढ़ें : शादी नहीं कर पाए प्रेमी-प्रेमिका, सुबह पेड़ से लटके मिले दोनों के शव

लडक़े के पिता ने लिया वचन,बोले करेंगे पौधरोपण
जानकारी के अनुसार ग्वालियर शहर के इंद्रमणि नगर में रहने वाले पंडित अशोक दुबे की बेटी नीतू शहर के एक निजी स्कूल में शिक्षक है। उनका विवाह श्योपुर के रहने वाले डॉ. आशु के साथ तय हुआ और नीतू ने अपने भाई कमल दुबे के जरिए वर पक्ष के समक्ष पौधरोपण की शर्त रखी। आशु के पिता उपेंद्र दीक्षित खुद एसडीओपी हैं और उन्होंने वचन दिया कि श्योपुर में जिला प्रशासन से चर्चा कर पौधरोपण के लिए जगह ली जाएगी आौर पौधरोपण किया जाएगा।
इसे भी पढ़ें : शादी का नाटक रचाकर रेत कारोबारी भाइयों ने युवती से किया बलात्कार

bride wedding condition
सभी को करनी चाहिए पर्यावारण की चिंता
अशोक दुबे की बेटी नीतू ने बताया कि कई जगह यह देखने को मिलता है कि लोग गर्मी के कारण मर रहे हैं। देश के कई राज्यों में लोग एक-एक बाल्टी पानी के लिए तरस रहे हैं। ये सब सुनकर काफी दुख होता है। उन्होंने बताया कि मैं अपने परिवार और फ्रेंड सर्किल के साथ अक्सर पौधरोपण में भाग लेती हूं। मुझे लगा कि मैं अपनी शादी में पौधरोपण कराकर पर्यावरण के लिए एक अच्छा काम कर सकती हूं। इसलिए मैंने ये शर्त रखी, जिसे मेरे ससुराल वालों ने मान लिया। यह मेरे लिए खुशी की बात है।
इसे भी पढ़ें : शिक्षक ने छात्रा से रेप कर वीडियो बनाकर दूसरे को भेजा, और वो भी करने लगा शोषण

करेंगे पौधरोपण
दूल्हे के पिता पं. उपेंद्र दीक्षित ने बताया कि हम वैसे भी समय-समय पर पौधरोपण करते रहते हैं। पुत्र वधु की सौ पौधे लगाने की इच्छा सुनकर और भी अच्छा लगा,तब मैंने वादा किया कि पुत्र और पुत्रवधु की हाइट के 100 पौधे लगाऊंगा। साथ ही जिला प्रशासन से चर्चा कर एक माह में पौधरोपण करेंगे।

Home / Gwalior / दुल्हन की शादी के लिए शर्त- 100 पौधे लगाओ फिर बारात लाना, ससुराल की रजामंदी पर हुए सात फेरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो