scriptभवन निर्माण सामग्री रख सडक़ पर हो रहा कारोबार | Building Materials are Selling on the Road | Patrika News

भवन निर्माण सामग्री रख सडक़ पर हो रहा कारोबार

locationग्वालियरPublished: May 24, 2019 07:30:28 pm

सडक़ पर भवन निर्माण सामग्री का कारोबार करने वालों के अलावा मकानों का निर्माण कराने वालों द्वारा रखवाई जा रही है। इससे स्थानीय लोगों को तो परेशानी होती ही है, साथ ही वाहन चालकों को भी आने-जाने में दिक्कत होती है।

Building material

भवन निर्माण सामग्री रख सडक़ पर हो रहा कारोबार

ग्वालियर. शहर के कई रिहायशी इलाकों में सडक़ पर ही भवन निर्माण सामग्री रखवाई जा रही है, जिससे यहां से निकलने के लिए रास्ता नहीं बचता है। इससे स्थानीय लोगों को तो परेशानी होती ही है, साथ ही वाहन चालकों को भी आने-जाने में दिक्कत होती है। सडक़ पर यह सामग्री भवन निर्माण सामग्री का कारोबार करने वालों के अलावा मकानों का निर्माण कराने वालों द्वारा रखवाई जा रही है।
शहर की कॉलोनी स्थित मस्तान बाबा की दरगाह के पास सडक़ के बीच में ही भवन निर्माण सामग्री रखी रहती है, जिसके कारण लोगों को निकलने के दौरान परेशानी होती है। कई बार वाहन चालक फिसलकर चोटिल भी हो जाते हैं, इसके बावजूद प्रशासन द्वारा इस संबंध में ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
कॉलोनी में रहने वाले अधिकांश लोगों द्वारा भवन निर्माण सामग्री का कारोबार किया जाता है, जिनके द्वारा बाहर से बिल्डिंग मटेरियल मंगवाया जाता है और सडक़ के किनारे ही डंप लगाकर रख लिया जाता है, यहां से ही इसका कारोबार किया जा रहा है। नियमानुसार शासकीय जगह पर किसी भी प्रकार का मटेरियल रखकर कब्जा नहीं किया जा सकता है, ऐेसा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का भी प्रावधान है, लेकिन नगर निगम प्रशासन के उदासीन रवैये के कारण भवन निर्माण सामग्री के कारोबारियों द्वारा इसका फायदा उठाकर सडक़ पर मटेरियल रखवाया जा रहा है।
कॉलोनी की सडक़ काफी संकरी हैं, बिल्डिंग मटेरियल रखे होने से आने-जाने में परेशानी और बढ़ जाती है। कई बार वाहन चालकों के निकलने के लिए जगह नहीं बचती है तो उनके द्वारा विरोध किया जाता है, जिससे विवाद की स्थिति बन जाती है। भवन निर्माण सामग्री के कारण वाहन चालक फिसलकर चोटिल हो जाते हैं। स्थानीय लोगों द्वारा कई बार प्रशासन को इस संबंध में अवगत कराया गया है, लेकिन किसी भी अधिकारी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है। साथ ही मकानों का निर्माण कराने वाले लोगों द्वारा भी सडक़ पर ही बिल्डिंग मटेरियल रखवा दिया जाता है। जब तक उनके मकानों का निर्माण कार्य पूरा नहीं होता है, तब तक बिल्डिंग मटेरियल सडक़ पर ही पड़ा रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो