बैंगलुरु, पुणे, हैदराबाद के ग्राहकों को सीधे फ्लाइट से ही ज्वैलरी भेज रहे सराफा कारोबारी

- कोविड को देखते हुए ज्वैलरी में नया ट्रेंड : इस साल गोल्ड ज्वैलरी सस्ती, डिस्काउंट ऑफर भी दे रहे सराफा कारोबारी
- ज्वैलरी कारोबार को फेस्टिव सीजन से खासी उम्मीदें, सराफा बाजार में भी दिखने लगी रौनक

By: Narendra Kuiya

Published: 13 Sep 2021, 09:13 AM IST

ग्वालियर. गोल्ड ज्वैलरी हमेशा से ही महिलाओं की पसंद रही है। शायद यही कारण है कि हर सीजन में गोल्ड ज्वैलरी की पूछ-परख बनी रहती है। खासकर फेस्टिव सीजन सहालग के सीजन में इसकी डिमांड और भी बढ़ जाती है। कोविड-19 की दूसरी लहर ने ज्वैलरी कारोबार को भी प्रभावित किया था। हालांकि गणेश चतुर्थी से सराफा बाजार में खरीदारी की चहल-पहल दिखने लगी है। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि गत वर्ष से सोने के दामों में गिरावट हुई है। कोविड गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए सराफा कारोबारियों कुछ नवाचार भी किए हैं, मसलन अपने ग्राहकों को वीडियो कॉलिंग, जूम एप आदि के जरिए ज्वैलरी पसंद करवा रहे हैं और यहां तक कि बैंगलुरु, पुणे, हैदराबाद के ग्राहकों को सीधे फ्लाइट से ही भेज भी रहे हैं। उनका मानना है कि नवरात्र के बाद दीपावली तक बाजार में उठाव रहेगा।

सोने पर 3100 रुपए प्रति दस ग्राम की हो रही बचत
साल भर में सोने के दामों में भी कमी आई है। अभी स्टैंडर्ड सोना 48,800 रुपए और जेवराती सोना 45,400 रुपए प्रति दस ग्राम चल रहा है। एक साल में जेवराती सोना प्रति दस ग्राम 3100 रुपए सस्ता हो चुका है। वहीं पक्की चांदी के दाम इन दिनों 66,000 रुपए प्रति किलो चल रहे हैं, जो पिछले वर्ष से 1500 रुपए प्रति किलो अधिक हैं।

त्योहारों के सीजन में ऑर्डर पर तैयार होते हैं गहने
सराफा बाजार में ज्वैलरी खरीदने आने वाले कई ग्राहक ऑर्डर पर भी ज्वैलरी तैयार करवाते हैं। खासकर त्योहारों के सीजन में गहने तैयार कराने का चलन रहता है। इसके लिए खरीदार महीने भर पहले ही गहनें बनाने का ऑर्डर दे देते हैं। कोरोना की पहली और दूसरी लहर को देखने के बाद लोगों को तीसरी लहर से थोड़ा भय है और गोल्ड को नकद रकम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके चलते कई लोग गोल्ड खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं।

राजयोग में हुई खरीदारी
गणेश चतुर्थी पर ब्रह्म व रवि योग के साथ शुरू हुआ खरीदारी का दौर आने वाले दिनों में भी जारी रहने वाला है। शनिवार को रवि व सर्वार्थ सिद्धि योग में शहरवासियों ने खरीदारी की थी वहीं रविवार के राजयोग के मुहूर्त में शहरवासियों ने खरीदारी की।

मेकिंग चार्ज और गोल्ड रेट पर डिस्काउंट
ग्राहकों को जूम एप और वीडियो कॉलिंग से ज्वैलरी दिखा रहे हैं। बैंगलुरु, पुणे, हैदराबाद के ग्राहकों को ऑनलाइन ज्वैलरी दिखाकर सीधे फ्लाइट से ही भेज रहे हैं। पूरे स्टाफ को वैक्सीन के दोनों डोज लगवा दिए हैं। फेस्टिव सीजन के लिए मेकिंग चार्ज पर डिस्काउंट, गोल्ड रेट पर डिस्काउंट दे रहे हैं।
- अजय मंगल, संचालक, गहना ज्वैलर्स

नवरात्र से निकालेंगे डिस्काउंट ऑफर
ग्राहकों को वीडियो कॉलिंग और व्हाट्सअप से ज्वैलरी पसंद करवा रहे हैं। कोविड गाइडलाइन को देखते हुए सुरक्षा के साथ काम कर रहे हैं। इसके लिए काउंटर के आगे ग्लास की शीट भी लगाई है। गणेश चतुर्थी से ही रिस्पांस आना शुरू हो गया है। नवरात्र से डिस्काउंट ऑफर भी निकालेंगे।
- वरदान मित्तल, संचालक, स्वर्ण सरोवर

अच्छी बिक्री होना चाहिए
पिछले साल से गोल्ड के दाम सस्ते हैं, इसके चलते इस बार बिक्री अच्छी होनी चाहिए। लोगों ने गणेश चतुर्थी सेे ही फेस्टिव सीजन की खरीदारी शुरू कर दी है। शोरूम पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए बिक्री की जा रही है। फेस्टिवल ऑफर में मेकिंग पर डिस्काउंट दे रहे हैं। ये डिस्काउंट दीपावली तक देंगे।
- यश माहेश्वरी, संचालक, मनीष ज्वैलर्स

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned