सुबह खरीदें सब्जी, रहेंगे हेल्दी

सुबह खरीदें सब्जी, रहेंगे हेल्दी
सुबह खरीदें सब्जी, रहेंगे हेल्दी

Avdhesh Shrivastava | Publish: Sep, 21 2019 08:13:27 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

क्या आप जानते है कि सब्जी हमेशा सुबह के समय की खरीदना चाहिए। क्योंकि दोपहर के बाद खरीदी गई सब्जी की ताजगी गायब हो जाती है।

ग्वालियर. अक्सर देखा जाता है कि लोगों को जब समय मिलता है तब ही सब्जी खरीदने पहुंच जाते है। कुछ गृहिणियों कालोनियों में आने वाले सब्जी के ठेलों से शाम के समय सब्जी खरीदती हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि सब्जी हमेशा सुबह के समय की खरीदना चाहिए। क्योंकि दोपहर के बाद खरीदी गई सब्जी की ताजगी गायब हो जाती है।
हम रोज सब्जी खरीदते हैं और यह सब्जी हम सब घर वालों की सेहत का आधार होती है। इसलिए जरूरी है कि सब्जी खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा जाए।
सुबह खरीदें सब्जी: सुबह के समय सब्जी खरीदना बेहतर रहता है। उस समय ताजा सब्जी मिलती है। शाम होते-होते अच्छी सब्जी बिक चुकी होती है।
असामान्य रूप से सुंदर व बड़े आकार की सब्जियों को न खरीदें क्योंकि सब्जियों के अंदर चमक व आकार को बढ़ाने के लिए रासायनिक तत्व , दवा , पॉलिश या रंग आदि का प्रयोग किया हुआ हो सकता है ।
पिलपिली न हों: देखें सब्जी का रंग सही हो। उसमें छेद या धब्बे आदि ना हों, झुर्रियां ना हों तथा वह पिलपिली ना हो। पत्तेदार सब्जी ले रहे हैं तो उनके पत्ते ताजा हों, कटे फटे और कीड़े खाए हुए ना हों। उसमे डंडी, जड़ या मिट्टी आदि अधिक या वजनदार न हो।
मौसम के मुताबिक: सब्जी मौसम के अनुसार ही खरीदें। सर्दी के मौसम में सर्दी वाली और गर्मी में उस मौसम की सब्जी लें। बिना मौसम की सब्जी में गुणवत्ता और स्वाद की कमी होती है।
दाग-धब्बे न हों: अंकुरित अनाज जैसे मूंग , चने आदि ले रहे हैं तो उन्हें अच्छे से धोकर फिर उबाल कर ही सेवन करना चाहिए। मशरूम ले रहे हैं तो सफेद रंग के और मध्यम आकार के लें। दाग धब्बे वाले ना लें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned