scriptस्टूडेंट्स में कैपिसिटी बढ़ाने सीबीएसई लेगा एप्टीट्यूड टेस्ट | Capacity to increase in students, CBSE Will take aptitude test | Patrika News

स्टूडेंट्स में कैपिसिटी बढ़ाने सीबीएसई लेगा एप्टीट्यूड टेस्ट

locationग्वालियरPublished: Feb 02, 2019 07:54:04 pm

Submitted by:

Harish kushwah

सीबीएसई इनोवेशन के लिए जाना जाता है। सालभर कुछ न कुछ ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिससे स्टूडेंट्स को मेंटली तौर पर ग्रोथ मिल सके।

cbse

cbse

ग्वालियर. सीबीएसई इनोवेशन के लिए जाना जाता है। सालभर कुछ न कुछ ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिससे स्टूडेंट्स को मेंटली तौर पर ग्रोथ मिल सके। इसी कड़ी में सीबीएसई नौवीं और दसवीं के छात्रों के लिए एप्टिट्यूड टेस्ट की शुरुआत की है। सीबीएसई संबंधित स्कूल के शिक्षकों के माध्यम से यह टेस्ट सीधे लिया जाएगा। इस संबंध में सीबीएसई ने एक सर्कुलर जारी कर दिया है।
सीबीएसई ने कहा है कि नो योर एप्टीट्यूड नाम के इस टेस्ट से छात्रों को अपनी शक्ति और सीमा जानने का मौका मिलेगा। जिससे उन्हें किस तरह के कॅरियर विकल्प को अपनाना चाहिए यह जानने में आसानी होगी। इस टेस्ट से स्कूल के शिक्षक, अभिभावक और स्कूल प्रशासन को भी यह जानने में मदद मिलेगी कि छात्रों के अंदर किस तरह की प्रतिभा है और उनकी क्या सीमा है । इसी आधार पर शिक्षक या अभिभावक छात्रों को आवश्यक मदद करेंगे तो उनके कैरियर को पंख देने में आसानी होगी।
सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के रोल नंबर जारी किए

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के प्राइवेट और रेगुलर छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं। यह रोल नंबर ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। लेकिन इन रोल नंबर्स को रेगुलर कैंडिडेट्स डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। उन्हें केवल स्कूल या संस्थान ही अपने यूजर आइडी और पासवर्ड से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप भी अपने रोल नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने संस्थान या स्कूल में संपर्क करें। वहीं प्राइवेट कैंडिडेट सीधे अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसइ ने रेगुलर छात्रों के साथ प्राइवेट कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। यह एडमिट कार्ड दसवीं और बारहवीं दोनों ही कक्षाओं के छात्रों के जारी किए गए हैं। रेगुलर छात्रों को एडमिट कार्ड स्कूल के जरिए ही मिलेंगे। एडमिट कार्ड लेते समय उसे अच्छी तरह से चेक करें। चूंकि एग्जाम सेंटर अपने स्कूल से अलग पड़ता है इसलिए आपको तुरंत सहायता भी नहीं मिल सकती है। इसलिए एडमिट कार्ड लेते समय अपनी सभी जानकारी को अच्छी तरह से जांच लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो