scriptस्वच्छता सर्वेक्षण: शहर की सुंदरता पर बट्टा लगा रहे कार बाजार | Car bazar on road spoiling beauty of city | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण: शहर की सुंदरता पर बट्टा लगा रहे कार बाजार

locationग्वालियरPublished: Jan 17, 2020 10:15:51 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग के लिए निगम द्वारा जगह जगह अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है वहीं दूसरी ओर कई क्षेत्रों में सड़क पर ही कार बाजार संचालित किए जा रहे हैं। इसके बावजूद निगम अधिकारी इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जबकि विगत माह कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मुरार में सड़क पर कार बाजार संचालित होने पर निगम अधिकारियों पर नाराजगी जताई और जुर्माना लगाने के निर्देश दिए थे।

स्वच्छता सर्वेक्षण: शहर की सुंदरता पर बट्टा लगा रहे कार बाजार

स्वच्छता सर्वेक्षण: शहर की सुंदरता पर बट्टा लगा रहे कार बाजार


शहर में विभिन्न क्षेत्रों में सड़क और उसके किनारे पर कार बाजार संचालित किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में वाहन बिक्री के लिए यहां महीनों तक रखे रहते हैं। कई जगहों पर तो सड़कों पर ही वाहनों को रख दिया जाता है जिसके कारण रास्ता भी जाम हो जाता है। वहीं कलेक्टर ने सड़क किनारे रखे वाहनों को हटाने और जुर्माना लगाने के निर्देश भी निगम अधिकारियों को दिए थे लेकिन इन्होंने कार्रवाई के नाम पर शुरू में दो दिन तो सख्ती दिखाई लेकिन इसके बाद फिर बात आई गई हो गई।

यहां लगते हैं कार बाजार
शहर में कार बाजार की बात करें तो सबसे अधिक भिंड रोड पर स्थित हैं। यहां पर नाले के ऊपर ही यह वाहन खड़े रहते हैं। इसके अलावा मुरार, झांसी रोड, थाटीपुर आदि क्षेत्रों में भी संचालित हो रहे हैं। इन जगहों पर बड़ी संख्या में वाहन खड़े रहते हैं।

डेयरियों को नहीं कर पाए बाहर
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत डेयरियों को शहर से बाहर किया जाना था। निगम ने इसको लेकर प्लान भी बनाया लेकिन उस पर अमल नहीं हो सका। निगम ने शिवपुरी लिंक रोड, बड़ा गांव और बामौर में ग्वाला नगर बनाने की योजना बनाई थी। लेकिन इस पर सही ढंग से कार्य ही नहीं किया गया। प्रशासन ने भी शुरू में कार्रवाई की लेकिन उसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया। वर्तमान में शहर में ही डेयरियां संचालित हो रही हैं और इनसे निकनले वाली गंदगी को भी लोग नाले और नालियों में बहा रहे हैं। जिसके कारण आए दिन नाला और सीवर चोक होने की समस्या रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो