scriptसावधान, फैल रहा है फंगल इंफेक्शन, जेएएच में हर रोज आ रहे हैं 150 मरीज | careful, spreading fungal infections, jah is coming everyday in 150 pa | Patrika News

सावधान, फैल रहा है फंगल इंफेक्शन, जेएएच में हर रोज आ रहे हैं 150 मरीज

locationग्वालियरPublished: Aug 15, 2018 12:59:08 am

Submitted by:

Rahul rai

सामान्य तौर पर बरसात के मौसम के बाद फंगल इंफेक्शन के मरीज बढ़ते थे, लेकिन अब पूरे साल ऐसे मरीजों की भीड़ लगी है

fungal infections

सावधान, फैल रहा है फंगल इंफेक्शन, जेएएच में हर रोज आ रहे हैं 150 मरीज

ग्वालियर। इन दिनों घर-घर में लोग फंगल इंफेक्शन (त्वचा की बीमारी) से परेशान हैं। जयारोग्य अस्पताल के चर्मरोग विभाग की ओपीडी में हर रोज 150 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। डॉक्टर की माने तो यह रोग पांच साल में सौ गुना ज्यादा ताकतवर हुआ है।
एेसे में साधारण दवा से आठ दिन में ठीक होने वाली यह बीमारी दो माह में भी ठीक नहीं हो रही है। सामान्य तौर पर बरसात के मौसम के बाद फंगल इंफेक्शन के मरीज बढ़ते थे, लेकिन अब पूरे साल ऐसे मरीजों की भीड़ लगी है। दवा के बेअसर होने के पीछे की वजह डॉक्टर मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली पचास तरह की स्टेरॉइड क्रीम को मान रहे हैं। जिसे लगाकर मरीज चमड़ी को पूरी तरह खराब करने के बाद डॉक्टर के पास पहुंचता है।
दवाइयों का असर न के बराबर
फ्लूकोनेजॉल, टरबीनस्किन दवा का इतना ज्यादा इस्तेमाल हुआ कि फंगल इंफेक्शन ने खुद को इन दवाओं के प्रति रजिस्टेंस कर लिया, जिसके चलते दवाइयों का असर न के बराबर हो गया। इसी के चलते जहां साधारण-सी बीमारी चार रुपए की कीमत में आने वाली एंटी फंगल दवाई एक सप्ताह तक लेने से ही ठीक हो जाती थी। वहीं, अब महंगे कैप्सूल दो महीने तक लगातार लेने के बाद भी ठीक नहीं हो रही है।
प्रतिबंधित करना होगी स्टेरॉइड की बिक्री
जेएएच में चर्म रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अनुभव गर्ग कहते हैं कि मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिस तरह से मेडिकल दुकान से नाइट्रावेट सहित नशे की कई गोलियों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है, वैसे ही स्टेरॉइड ट्यूब पर रोक लगना चाहिए। अभी हम सिर्फ मरीजों को ही जागरूक कर सकते हैं, इसके अलावा और कोई रास्ता नहीं है।
ऐसे बचें फंगल से
टीनिया यानी फंगल इंफेक्शन एक- दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। गीले कपड़े पहनने से बचें।
घर में किसी सदस्य को यह बीमारी है तो उसके यूज किए हुए कपड़े, चप्पल, कंघी यूज न करें।
फैक्ट फाइल
300 रोजाना मरीज
150 फंगल के शिकार
9000 ओपीडी संख्या माह में
50 प्रतिशत बढ़े मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो