scriptPLAYER बनने के अलावा भी SPORTS फील्ड में है कॅरियर | carrer in sports field | Patrika News

PLAYER बनने के अलावा भी SPORTS फील्ड में है कॅरियर

locationग्वालियरPublished: Jan 20, 2018 05:37:04 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

SPORT इंडस्ट्री अनुमानों के मुताबिक भारत में स्पोट्र्स सेक्टर १२ प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। यही वजह है कि इस सेक्टर में युवाओं के लिए प्लेयर

career in sports

SPORT इंडस्ट्री अनुमानों के मुताबिक भारत में स्पोट्र्स सेक्टर १२ प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। यही वजह है कि इस सेक्टर में युवाओं के लिए प्लेयर के अलावा अन्य विकल्पों में भी कॅरियर बनाने का मौका है। पिछले कुछ सालों में विभिन्न खेलों में शुरू हुए लीग और अन्य इवेंट ने जहां खिलाडिय़ों को शौहरत और पैसा दिलाया है, वहीं मैनेजर्स व अन्य लोगों की भी मांग बढ़ी है। इस फील्ड में बढ़ते कॉर्पोरेट इन्वेस्टमेंट ने भी नए अवसर पैदा किए हैं।

 

 

यह भी पढ़ें

महिला कर्मचारी से बोला अफसर- तुम्हें बैडमिंटन पसंद है न, शाम को मिलना साथ में खेलेंगे



स्पोट्र्स साइकोलॉजिस्ट
ये खिलाडिय़ों को स्ट्रेस मैनेजमेंट, मोटिवेशन व टीमवर्क सिखाने में मदद करते हैं। इन्हें प्लेयर्स की फिजिकल परफार्मेंस का साइकोलॉजी के साथ तालमेल देखना होता है।

 

यह भी पढ़ें

बोर्ड एग्जाम अलर्ट, अपना सकते हैं इस एग्जाम पैटर्न को होगा फायदा



 


स्पोट्र्स थैरेपिस्ट-ट्रेनर
खिलाड़ी की फिटनेस को मेंटेन रखने का जिम्मा इनका होता है। ये स्पोट्र्स क्लब या स्पोट्र्स पर्सन के साथ काम कर सकते हैं। इतना ही नहीं कई कंपनियां भी इन्हें हायर करती हैं।

 

यह भी पढ़ें

पार्षद के परिवार वाले फैला रहे थे गंदगी, किया जुर्माना

 


न्यूट्रिशन कोच
खिलाडिय़ों की खुराक और सेहत का ख्याल रखने के लिए बड़ी संख्या में न्यूट्रिशन कोच की जरूरत होती है। इसके लिए अब कई कोर्स उपलब्ध हैं।


स्पोट्र्स एजेंट
ये खिलाडिय़ों के कानूनी मुद्दों को संभालते हैं। सैलरी नेगोसिएशन व कॉन्ट्रैक्ट्स से जुड़ी जिम्मेदारियां इनके हिस्से में होती हैं। खेलों में रुझान और अकाउंटिंग बैकग्राउंड इसके लिए बेहतरीन कॉम्बिनेशन है।


स्पोट्र्स पीआर ऑफिसर
ये कंपनी की साख मजबूत बनाने से लेकर सोशल मीडिया, आउटडोर एडवरटाइजिंग व सेल्स के लिए काम करते हैं। ऐसे में किसी अच्छे मीडिया स्कूल की डिग्री आपके काम आ सकती है।


स्पोट्र्स एनालिस्ट
खेलों की अच्छी जानकारी रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अब यह विकल्प कॅरिअर का रूप ले चुका है, जहां प्रोफेशनल एनालिस्ट के पास न केवल संबंधित डिग्री है बल्कि उनकी नॉलेज स्किल्स भी मजबूत हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो