छात्राओं से फीस लेने पर कियोस्क संचालक पर दर्ज होगा केस

उच्च शिक्षा विभाग ने अब कॉलेजों में प्रवेश देने के लिए ऑनलाइन कॉउसिलिंग शुरू कर दी है। इस बार छात्राओं के प्रवेश पर खास नजर रखी गई है। साथ ही छात्राओं को नि:शुल्क प्रवेश कराने की भी व्यवस्था की गई है...

ग्वालियर. उच्च शिक्षा विभाग ने अब कॉलेजों में प्रवेश देने के लिए ऑनलाइन कॉउसिलिंग शुरू कर दी है। इस बार छात्राओं के प्रवेश पर खास नजर रखी गई है। साथ ही छात्राओं को नि:शुल्क प्रवेश कराने की भी व्यवस्था की गई है। अब छात्राओं को पंजीयन तक शुल्क नहीं देना होगा। इसके बाद भी यदि कोई छात्राओं से शुल्क लेता तो उसके खिलाफ एफआइआर दज कराई जा सकती है।
सरकार की ओर से छात्राओं को ऑनलाइन प्रवेश लेने पचास रुपए के पोर्टल चार्ज की छूट दे रखी है। इसके बाद भी कियोस्क संचालक छात्राओं से पचास पचास रुपए ले सकते हैं। इसलिए विभाग ने उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की व्यवस्था कराई है। जरूरत पडऩे पर एमपी ऑनलाइन शासन का पोर्टल होने के कारण उनकी आइडी तक बंद कराई जाएगी। इससे वे भविष्य में कियोस्क का संचालन भी नहीं कर पाएंगे। यहां बता दें की बीते साल विभाग ने एक दर्जन कियोस्क को बंद करा दिया था। इतना ही इस बार विभाग की ओर से अपने पोर्टल पर भी लाइव चेटिंग की व्यवस्था की गई है। इसमें यदि छात्र को ऑनलाइन प्रवेश लेने में कोई भी तकनीकी परेशानी आती है तो वह लाइव चैटिंग (ई प्रवेश सहायता ) पर जाकर अपनी समस्या को लिख सकता है। जिस पर तुरंत ही समस्या का आंसर मिल जाएगा।


यहां कर सकते हैं शिकायत
उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर कहा है कि छात्राओं के प्रवेश संबंधी कोई भी परेशानी होने पर एमपी ऑनलाइन के कस्टमर केयर नंबर पर शिकायत करा सकते हैं। इसके साथ ही विद्यार्थी 0755 2554763 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही एमपी ऑनलाइन कियोस्क के संचालक द्वारा फर्जीबाड़ा होने पर विद्यार्थी 0755 6720201 नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं। इन दोनों ही नंबरों पर शिकायत मिलने पर उच्च शिक्षा विभाग कियोस्क पर सीधे कार्रवाई करेगा।


कार्रवाई की जाएगी
उच्च शिक्षा विभाग की ओर से छात्राओं के प्रवेश पर खास फोकस है। यदि कोई कियोस्क सेंटर छात्राओं से एडमिशन फीस लेता है और उसकी शिकायत मिलती है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
शैलेंद्र डंडौतिया, असिस्टेंट मैनेजर उच्च शिक्षा विभाग एमपी ऑनलाइन

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned