scriptप्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए लिया सबसे बड़ा निर्णय,नहीं तो यह सजा भुगतने रहें तैयार | cctv camera will be installed in mp bus | Patrika News

प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए लिया सबसे बड़ा निर्णय,नहीं तो यह सजा भुगतने रहें तैयार

locationग्वालियरPublished: Dec 06, 2017 06:12:10 pm

Submitted by:

monu sahu

प्रदेश भर में चलने वाली यात्री बसों में अब सीसीटीवी कैमरे एवं जीपीएस (ग्लोबल पोजीशन सिस्टम) लगाए जाएंगे।

news

bus

ग्वालियर। जिले सहित प्रदेश भर में चलने वाली यात्री बसों में अब सीसीटीवी कैमरे एवं जीपीएस (ग्लोबल पोजीशन सिस्टम) लगाए जाएंगे। सरकार ने यह निर्णय यात्री बसों में महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है। 31 दिसंबर तक सभी बसों में यह दोनों सिस्टम बस संचालकों को लगाया जाना है और ऐसा न करने पर उनके विरुद्ध परमिट निरस्त सहित अन्य कार्रवई की जाएगी। यह आदेश जिला परिवहन विभाग ने जारी कर दिए हैं।
यह भी पढ़ें

MP में दिनों दिन गिर रहा है तापमान,शाम होते ही जल उठते है अलाव, वैज्ञानिकों ने की यह भविष्यवाणी

महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों के ग्राफ में मध्यप्रदेश को सबसे अधिक नंबर मिलने के बाद अब प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है। सोमवार को जहां भोपाल में दुष्कर्म के आरोपी को फांसी की सजा के विधेयक को विधानसभा में पास किया गया।
यह भी पढ़ें

फेमस टीवी आर्टिस्ट ने फिल्म इंडस्ट्री को लेकर कही ऐसी बात,फिल्मों में एंट्री करने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

वहीं अब यात्री बसों में भी महिलाओं की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए उनमें सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों को लगाने के साथ ही उसे सुचारू रूप से चालू रखने की जिम्मेदारी बस संचालक की रहेगी। इसके अलावा यात्री बसों में जीपीएस सिस्टम भी लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

सड़क हादसे में पांच लोगों की मौत,बाइक के हुए दो टुकड़े,कमजोर दिल वाले न देखें फोटो

ताकि उसकी लोकेशन को ट्रेस करने में आसानी हो। जिला परिवहन अधिकारी ने जिले भर के बस संचालकों को यह निर्देश जारी कर दिए हैं। यदि बस संचालकों ने इसमें लापरवाही की तो फिर जनवरी माह में उनकी यात्री बस का परमिट निरस्त करने के अलावा बस संचालक के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें

प्रदेश के इस शहर के थानों में मनेगा जन्मदिन और मैरिज एनिवर्सरी और कटेगा केक, एसपी ने दिए ये निर्देश

ग्वालियर से मॉनीटर होंगे सभी मामले
महिलाओं से संबंधित होने वाले अपराधों पर मॉनीटरिंग के लिए ग्वालियर में संभाग स्तरीय कार्यालय खोला जाएगा। जिसमें तैनात मॉनीटरिंग टीम ही शिवपुरी सहित संभाग के सभी जिलों में होने वाले किसी भी तरह के महिला संबंधी अपराधों की जांच करेगी। इसके अलावा जिला परिवहन विभाग द्वारा यात्री बसों की चेकिंग की जिम्मेदारी रहेगी, ताकि नियमों का पालन न करने पर कार्रवाई की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो