scriptmotivational speech: रावत ने दिया था गुरु मंत्र, बेटियों से कहते थे देश सेवा में आओ | cds general bipin rawat motivational speech | Patrika News

motivational speech: रावत ने दिया था गुरु मंत्र, बेटियों से कहते थे देश सेवा में आओ

locationग्वालियरPublished: Dec 09, 2021 11:50:30 am

Submitted by:

Manish Gite

motivational speech: अपने ग्वालियर दौरे के वक्त जो मोटिवेशनल मंत्र दिए थे उसे हर समय याद किया जाता है…। बेटियों से कहते थे- देश सेवा के लिए आगे आएं…।

bipin.png

ग्वालियर. असफलता एक चुनौती है, उसे स्वीकार करो। कहां खामियां रह गईं, इस पर विचार करो। मेहनत और लगन से आगे बढ़ो। नाकामी को अपना हथियार बनाओ, सफलता आपके कदम चूमेगी।

यह कहना था रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत का, जो 22 जुलाई 2018 को सिंधिया कन्या विद्यालय (एसकेवी) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने ग्वालियर आए थे। इस दौरान उन्होंने छात्राओं को मोटिवेट किया था। उनके साथ पत्नी मधुलिका रावत भी थीं, जो एसकेवी की एल्युमिनाई भी थीं। साथ ही आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की प्रेसीडेंट थीं। इस दौरान एसकेवी की प्रिंसिपल निशि मिश्रा से उनकी लंबी बातचीत हुई थी।

 

एसकेवी की एल्युमिनाई थीं मधुलिका रावत

निशि मिश्रा ने बताया कि वैसे तो जनरल रावत तीन बार एसकेवी आ चुके थे। हमेशा उनका कहना रहता था कि बेटियों को आगे बढकऱ देश सेवा में आना चाहिए। इसके लिए अभिभावकों को भी अपनी सोच बदलनी चाहिए। वह कहते थे कि महिलाएं पुरुषों से कमतर नहीं हैं, जरूरत पडऩे पर वह गोली भी खा सकती हैं।

 

मधुलिका रावत के बारे में निशि मिश्रा बताती हैं कि वह उनका एसकेवी से खास लगाव था। वे हमेशा ही एसकेवी एल्युमिनी रीयूनियन और एल्युमिनी मीट में आती रहती थीं। उन्होंने सन् 1974 से 1982 तक अध्ययन किया। वह बहुत ही सौम्य व्यवहार था। उनसे कोई भी बात कर सकता था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84zqop
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो