थीम रोड पर देशी-विदेशी परम्पराओं का उत्सव

इंटरनेशनल फेस्टिवल के आगाज पर बिखरे संस्कृतियों के रंग

By: Mahesh Gupta

Updated: 31 Oct 2019, 11:31 PM IST

थीम रोड का नजारा गुरुवार को हर दिन से अलग था। यहां डेढ़ घंटे तक उत्सव सा माहौल रहा। भगवत सहाय ऑडिटोरियम से जीवाजी क्लब तक देश-विदेश की संस्कृतियां हर एक को अपना दीवाना बना रही थीं, तो पार्टिसिपेंट्स में भी गजब का उत्साह देखने को मिल रहा था। एक किमी का डिस्टेंस होने के बाद भी उनके कदम थम नहीं रहे थे। जगह-जगह रुककर टीमें अपनी संस्कृति का परिचय डांस के माध्यम से दे रही थीं। थीम रोड पर शाम के समय कुछ ऐसा माहौल बना, जिसे शायद ही लोग भूल सकें। यह आगाज था उद्भव सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा संस्थान और ग्रीनवुड स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इंटरनेशनल उद्भव उत्सव कार्यक्रम का। यह कार्निवाल जीवाजी क्लब पहुंचकर थमा, जहां अतिथि के रूप में उज्बेकिस्तान के राजदूत फरोहद अरजीव एवं तजाकिस्तान के राजदूत सुल्तान रहीमजोदा उपस्थित रहे। अतिथियों का स्वागत कलेक्टर अनुराग चौधरी, एसपी नवनीत भसीन, संस्था के अध्यक्ष डॉ केशव पांडे, सचिव दीपक तोमर ने किया।

विदेशी टीमों की खास प्रस्तुति
जीवाजी क्लब में आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले रसिया की टीम ने यकूतियन फोक कल्चर को प्रजेंट किया। दूसरी प्रस्तुति इटली टीम की रही। उन्होंने ट्रेडिशनल इंस्ट्रुमेंट में जेम्पोगना डांस पेश किया। अगली प्रस्तुति श्रीलंका की कैंडल डांस की रही। इन सभी टीमों ने अपनी प्रस्तुतियों और पहनावे से हर एक का दिल जीता। स्पेन के द बैले ग्रुप ने डैसडोगले डांस की प्रस्तुति देकर हर एक का दिल जीता। किर्गिस्तान ने व्हाइट पर्ल थीम पर डांस कर लेक की खूबसूरती को दिखाया। इजरायल टीम ने ट्रेडिशनल होरा डांस प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरीं। इसी बीच देशभर से आईं विभिन्न टीमों ने भी परफॉर्म कर सभी का दिल जीता।

आइआइटीटीएम में डांस कॉम्पीटिशन आज

डंास फेस्टिवल के दूसरे दिन शुक्रवार को आइआइटीटीएम में सुबह 9 बजे से नृत्य प्रतियोगिताएं होंगी, जो दोपहर 3 बजे तक चलेंगी। इसमें देश और विदेश से आई टीमें परफॉर्म करेंगी।

 

अतिथियों ने कहा कि हमने कभी यह कल्पना नहीं की थी कि देश-विदेश की प्रस्तुतियों का संगम हमें एक ही जगह देखने को मिलेगा। वाकई यी अनूठा वातावरण है। यह कार्यक्रम अन्य देशों से रिश्ते बनाने और उन्हें संजोने का एक माध्यम भी बनेगा। इस तरह के प्रोग्राम से कलाकार भी एक दूसरे की संस्कृति को जान व समझ पाते हैं। उन्होंने कहा कि इस संस्कृति से परिचित होने के लिए हम अपनी फैमिली और कलिंग्स के साथ इंडिया आए। विशिष्ट अतिथि के रूप में ऑल इंडिया फोक एंड ट्राइबल आर्ट परिषद के नेशनल जनरल सेक्रेट्री मिस्टर हसन रघु भी उपस्थित रहे।

Mahesh Gupta
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned