scriptमहाराज बाड़ा : 84 डिवाइडर बने मुसीबत… अधिकारी रखकर भूल गए, एक ओर भारी जाम, दूसरी ओर खाली | cement divider become headache for traffic police gwalior | Patrika News

महाराज बाड़ा : 84 डिवाइडर बने मुसीबत… अधिकारी रखकर भूल गए, एक ओर भारी जाम, दूसरी ओर खाली

locationग्वालियरPublished: Apr 23, 2019 11:19:56 am

Submitted by:

Gaurav Sen

महाराज बाड़ा : 84 डिवाइडर बने मुसीबत… अधिकारी रखकर भूल गए, एक ओर भारी जाम, दूसरी ओर खाली

cement divider become headache for traffic police gwalior

महाराज बाड़ा : 84 डिवाइडर बने मुसीबत… अधिकारी रखकर भूल गए, एक ओर भारी जाम, दूसरी ओर खाली

ग्वालियर. महाराज बाड़े को स्मार्ट बनाने की हिमायत कर गोरखी से एसबीआई की इमारत के सामने तक कतार में रखे गए 84 डिवाइडर लोगों के लिए सुविधा बनने के बजाय परेशानी बन गए हैं। इनकी वजह से हर दिन बाड़े की एक सडक़ पर जाम लगता है। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को है, जो रॉक्सी से स्काउट गेट होकर बाड़े आते हैं, इन लोगों के लिए गोरखी गेट के सामने से सराफा तिराहे तक पहुंचने का रास्ता मुश्किलों भरा साबित हो रहा है, क्योंकि बाड़े के इसी हिस्से पर यातायात को सुगम करने की दलील देकर सीमेंट के 84 काले, पीले रंग के डिवाइडर रखे गए हैं। इन्हें यहां रखवाने के बाद यह सुध नहीं ली गई है कि यह किस तरह लोगों के लिए समस्या बन गए हैं।

इनकी वजह से बाड़े आने वालों को बिना वजह जाम से जूझना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं, बुजुर्ग और बच्चों को है, क्योंकि डिवाइडर की कतार में आने के बाद फर्राटे से निकलने लायक जगह नहीं है, इसलिए बाड़े की इतनी सडक़ रेंगने की रफ्तार में ही पार करनी पड़ती है, इससे सिर्फ इसी रास्ते का यातायात जाम नहीं होता, बल्कि माधवगंज तिराहा और रॉक्सी रोड तक ट्रैफिक अटकता है। ज्यादा बदतर हालत सुबह दफ्तर के टाइम और शाम को होती है। थोड़ी भीड़ बढऩे पर डिवाइडर में वाहनों के फंसने पर बाजार का यह हिस्सा जाम से जूझता है।

किस तरह फंसते वाहन

रॉक्सी से गोरखी जाने वाले वाहन सामान्य रफ्तार में आ जाते हैं, लेकिन गोरखी गेट से निकल कर सराफा की तरफ जाते वक्त डाकघर के सामने की सडक़ को बीच में डिवाइडर रखकर दो भागों में बांटा गया है। यहां एक तरफ की सडक़ तो लगभग खाली रहती है, लेकिन दूसरे हिस्से पर ट्रैफिक का प्रेशर सुबह से शाम तक रहता है।

समस्या को हल किया जाएगा

बाड़े पर डिवाइडर्स से ट्रैफिक में क्या परेशानी आ रही है, स्पॉट पर निरीक्षण कर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। लोगों की परेशानी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
पंकज पांडेय, एएसपी ट्रैफिक

cement divider become headache for traffic police gwalior

महाराज बाड़े पर फुटपाथियों के बाद दुकानदारों को हिदायत
महाराज बाड़ा पर फुटपाथियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद नगर निगम अधिकारियों ने दुकानदारों के खिलाफ भी सख्त रुख अपना लिया है और उन्हें हद में रहने की हिदायत दी गई है। सोमवार को मदाखलत अमले द्वारा दिन में हिदायत देने के बाद शाम को बाड़े पर नजारा बदला हुआ नजर आया। दुकानदारों ने सामान उठाकर अंदर रख लिया और जो कब्जा किया था उसे भी हटा लिया, जिससे लोगों को आने-जाने के लिए पर्याप्त जगह मिल गई, ऐसे में बाजार में आने वाले ग्राहकों को और दिनों की अपेक्षा कम परेशानी उठाना पड़ी।

मदाखलत अमला सोमवार को सुबह 11 बजे से नजर बाग और सुभाष मार्केट में घूमा, इस दौरान अधिकारियों ने साफ कहा कि निर्धारित से अतिरिक्त जगह किसी ने भी घेरने की कोशिश की तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सभी दुकानदारों को सडक़ पर रखे सामान को अंदर रखने की हिदायत दी गई। दिनभर चली कार्रवाई के बाद शाम को बाजारों का नजारा कुछ बदला सा नजर आया। हालांकि अभी भी कई दुकानदारों ने अपने शटर बाहर निकाल रखे हैं, निगम अधिकारियों ने उनसे कहा है कि अतिक्रमण हटा लें, वरना कार्रवाई की जाएगी।

महाराज बाड़ा पर किसी प्रकार का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। नजर बाग और सुभाष मार्केट में दुकानदारों को समझाइश दी है कि कोई भी बाहर अतिक्रमण न करे और लोगों को आने-जाने के लिए पर्याप्त रास्ता दिया जाए, फिर भी किसी ने अतिक्रमण किया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
नरोत्तम भार्गव, अपर आयुक्त नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो