इस चैत्र नवरात्रि पर लाल रंग के कपड़े में रखें यह चीज,जमकर बरसेगा पैसा

इस चैत्र नवरात्रि पर लाल रंग के कपड़े में रखें यह चीज,जमकर बरसेगा पैसा

By: monu sahu

Published: 10 Apr 2019, 10:00 AM IST

ग्वालियर। हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास महत्व है और इस दौरान मां दुर्गा की उपासना की जाती है। नवरात्रि की साधना से प्रसन्न होकर माता अपने साधकों पर पूरे वर्ष कृपा बरसाती हैं। पंडित सतीश सोनी ने बताया कि धन की देवी मां लक्ष्मी को कमल का फूल अत्यंत प्रिय होता है और इस पुष्प से पूजा करने पर धन—संपदा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। चैत्र नवरात्रि में देवी दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा में लाल रंग के पुष्प का विशेष रूप से प्रयोग करना चाहिए,लेकिन यदि आप माता को शीघ्र, अति शीघ्र प्रसन्न करना चाहते हैं तो नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी एक दिन कमल का फूल जरूर चढ़ाएं।

 

साथ ही उन्होंने बताया कि मां शक्ति की साधना करते समय कई बार हम इतने लीन हो जाते हैं कि हमें पूजा के तमाम नियमों का ख्याल ही नहीं रहता है। इसी तरह कई बार हमें पूजा की विधि का भी ज्ञान नहीं होता है। इस समस्या का भी निदान हमारे धर्मशास्त्रों में दिया हुआ है। दुर्गा सप्तशती जिसका पाठ हम नवरात्रि में करते हैं,उसमें क्षमा प्रार्थना का प्रावधान है।

 

कहने का तात्पर्य यह है कि यदि पूजा के दौरान कोई भूल-चूक हो जाए तो आप दुर्गा सप्तशती के अंत में क्षमा प्रार्थना पढ़ कर देवी से माफी मांग लेते हैं और आपकी पूजा पूरी हो जाती है। हालांकि हमारी कोशिश होनी चाहिए कि जब कभी भी मां भगवती की पूजा करें,तो न केवल सच्चे मन से करें बल्कि सही तरीके से करें।


ये करें उपाय

  • घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नवरात्रि के दिनों में घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक का निशान बनाना न भूलें।
  • नवरात्रि में मां दुर्गा के साथ गणपति की पूजा भी विधि-विधान से करना चाहिए।
  • नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से कार्य में आने वाली तमाम तरह की बाधाएं और परेशानी दूर होती हैं।
  • नवरात्रि पर कमल के फूल पर बैठी हुईं माता लक्ष्मी की तस्वीर की पूजा करना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से मां दुर्गा के साथ आपको लक्ष्मीजी की भी कृपा मिलेगी।
  • आर्थिक दिक्कत को दूर करने के लिए नवरात्रि में माता को लाल रंग का कपड़ा और कौड़ी अर्पित करें।
  • इस लाल कपड़े में कौड़ी को रखकर अपनी घर के धन रखने वाले स्थान में रखें।
monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned