scriptइलेक्शन में यूथ भागीदारी बढ़ाने एग्जाम्स की डेट्स चेंज | Changes in dates of JEE Advanced, Claude and CA Examinations | Patrika News

इलेक्शन में यूथ भागीदारी बढ़ाने एग्जाम्स की डेट्स चेंज

locationग्वालियरPublished: Apr 04, 2019 08:03:52 pm

Submitted by:

Harish kushwah

लोकसभा चुनाव से अधिक से अधिक यंगस्टर्स को जोड़ने के लिए नेशनल लेवल एग्जाम की डेट में भी परिवर्तन किए गए हैं। वहीं बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट की डेट में भी परिवर्तन किया गया है।

Exam date changes

Exam date changes

ग्वालियर. लोकसभा चुनाव से अधिक से अधिक यंगस्टर्स को जोड़ने के लिए नेशनल लेवल एग्जाम की डेट में भी परिवर्तन किए गए हैं। वहीं बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट की डेट में भी परिवर्तन किया गया है। जेईई एडवांस, क्लैट, सीए की एग्जाम डेट चेंज होने के साथ ही बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट भी इस बार एक महीने पहले आ रहे है, जिससे फ्री माइंड में लोग अपने मत का सही उपयोग कर सकें।
बोर्ड का रिजल्ट एक माह पहले

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से प्रतिवर्ष 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई लास्ट या जून के फर्स्ट वीक में घोषित किया जाता था, लेकिन इस बार 30 अप्रैल से 5 मई के बीच रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। यानि यह रिजल्ट ग्वालियर के चुनाव के लगभग एक हफ्ते पहले ही घोषित होगा, जिससे पैरेंट्स टेंशन फ्री होकर वोटिंग के लिए समय निकाल सकेंगे।
जेईई एडवांस्ड : आइआइटी रुड़की की ओर से आयोजित होने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) की डेट में परिवर्तन किया गया है। अब यह एग्जाम 27 मई को कंडक्ट कराया जाएगा। पहले एग्जाम की तिथि 19 मई निर्धारित की गई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इसकी तिथि में परिवर्तन कर किया गया। एग्जाम दो शिफ्ट में सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित होगा।
क्लैट : देशभर की लॉ यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले कॉमन लॉ एडिशन टेस्ट (क्लैट) की तिथि भी बदल दी गई है। अब एग्जाम 12 मई के बजाय 26 मई को आयोजित होगी। परीक्षा के लिए पहले की तरह 31 मार्च तक आवेदन किए जा चुके हैं।
सीए : इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) की ओर से आयोजित होने वाले सीए एग्जाम्स की डेट्स भी बदली गई हैं। पहले 2 से 17 मई तक परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन इलेक्शन के चलते अब एग्जाम 27 मई से 12 जून तक आयोजित होंगे। इसमें फाउंडेशन न्यू स्कीम, आइपीसी ओल्ड स्कीम, न्यू स्कीम, फाइनल ओल्ड एंड न्यू के साथ ही स्टूडेंट्स और मेंबर्स एग्जामिनेशन का आयोजन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो