घर के पार्किंग स्पेस को बना सकते हैं चार्जिंग स्टेशन

स्मार्ट सिटी के 'टेक चैलेंजÓ कॉम्पीटिशन में फलित को फस्र्ट प्राइज

By: Mahesh Gupta

Published: 20 Jan 2021, 11:45 AM IST

ग्वालियर.
अपने इनोवेशन के दम पर शहर के युवा फलित गोयल ने स्मार्ट सिटी की ओर से आयोजित 'टेक चैलेंजÓ में फस्र्ट प्राइज प्राप्त किया। उन्हें 50 हजार रुपए पुरस्कार स्वरूप दिए गए। उनका आइडिया इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन को लेकर था, जिसे इम्प्लीमेंट करने के लिए उन्होंने एक प्रोजेक्ट बनाया है, जिसे वह नेक्स्ट वीक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लांच करेंगे। इसके पहले भी फलित कई इनोवेशन कर शहर का नाम रोशन कर चुके हैं।

10 हजार खर्च पर शुरू कर सकेंगे चार्जिंग स्टेशन
फलित के अनुसार आज इलेक्ट्रिकल व्हीकल इसलिए शुरू नहीं हो पा रहे, क्योंकि शहर में चार्जिंग स्टेशन नहीं हैं। वहीं चार्जिंग स्टेशन इसलिए शुरू नहीं हो रहे, क्योंकि इलेक्ट्रिकल व्हीकल नहीं है। इसके लिए मैंने एक ऐसा चार्जिंग स्टेशन तैयार किया है, जो मात्र 10 हजार रुपए का है और इसे छोटी सी जगह में किसी भी घर, दुकान, रेस्टोरेंट के सामने लगाया जा सकता है।

मोबाइल एप्लीकेशन से ले सकेंगे सर्विस
इस आइडिया से गली-गली ये चार्जिंग स्टेशन लगाए जा सकते हैं। यूजर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से सर्विस ले सकेंगे। इसका चार्ज भी बहुत ज्यादा नहीं होगा। जितने समय में लोग शॉपिंग करेंगे या रेस्टोरेंट में डिनर करेंगे, उतनी देर में उनकी कार या बाइक चार्ज हो जाएगी और इसका चार्ज भी अधिक नहीं होगा।

Mahesh Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned