scriptChecking of gas connection being done by contract boys | ठेके के लडक़ों से करवाई जा रही गैस कनेक्शन की जांच | Patrika News

ठेके के लडक़ों से करवाई जा रही गैस कनेक्शन की जांच

- जांच के लिए उपभोक्ता से गैस एजेंसी वाले ले रहे 236 रुपए, हर पांच साल में गैस कंपनियां करवाती हैं उपभोक्ताओं के गैस सिलेंडर का निरीक्षण
- प्राइवेट निरीक्षण को नहीं किया जाता मान्य, उपभोक्ता हो रहे परेशान

ग्वालियर

Published: November 19, 2021 10:50:09 am

ग्वालियर. सुरक्षा कारणों के चलते की जाने वाली गैस चूल्हा और सिलेंडर की जांच केवल नाम के लिए ही की जा रही है। इसका उद्धेश्य सिर्फ उपभोक्ता से रुपए वसूलना है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि गैस एजेंसी संचालक सुरक्षा कारणों की जांच करने के लिए ठेके पर काम करने वाले अनट्रेंड लोगों को ही उपभोक्ताओं के घर भेज रहे हैं। नियमों के मुताबिक हर पांच वर्ष मेें इस तरह की सुरक्षा निरीक्षण की जानी होती है और इसके लिए ट्रैंड मैकेनिक को भेजा जाना चाहिए। इस निरीक्षण के लिए गैस एजेंसी को एक कनेक्शन से 236 रुपए मिलते हैं, यदि ग्राहक पाइप हौज बदलवाता है तो उसके 190 रुपए अतिरिक्त लिए जाते हैं। गैस की जांच निरीक्षण हर पांच साल में हर एलपीजी उपभोक्ता के लिए अनिवार्य होता है। शहर में एचपीसीएल, बीपीसीएल और आइओसीएल के करीब साढ़े चार लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इसमें खास बात यह है कि प्राइवेट निरीक्षण को मान्य नहीं किया जाता है, ऐसे में गैस उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है।
ठेके के लडक़ों से करवाई जा रही गैस कनेक्शन की जांच
ठेके के लडक़ों से करवाई जा रही गैस कनेक्शन की जांच
ये करना होता है निरीक्षण में
- हौज पाइप की वारंटी पीरियड देखकर उसकी स्थिति देखना होती है।
- गैस चूल्हे से निकलने वाली लौ लाल निकल रही है या नीली।
- गैस चूल्हा जिस प्लेटफॉर्म पर रखा है उस पर कोई कवर तो नहीं लगाया गया है।
- चूल्हेे या सिलेंडर के आसपास कोई ज्वलनशील सामग्री तो नहीं रखी है।
- गैस का रेगूलेटर को भी जांचना होता है। उसमें से गंध तो नहीं आ रही है।
50 रुपए मिलते हैं एक कनेक्शन के
जानकारी के मुताबिक गैस एजेंसी संचालक को एक कनेक्शन की जांच निरीक्षण के लिए 236 रुपए मिलते हैं। एक साल पहले तक यह राशि 150 रुपए तक थी। 236 रुपए में से 50 रुपए ठेके पर काम करने वाले मैकेनिक को दे दिए जाते हैं, बाकी रुपए एजेंसी संचालक अपनी जेब में रख लेते हैं।
बस रुपए लेकर चले जाते हैं
गैस सिलेंडर की जांच और उसकी सुरक्षा के लिए आने वाले मैकेनिक कोई जांच नहीं कर रहे हैं। वह तो थोड़ा बस ऐसे ही देखकर 236 रुपए लेकर चले जाते हैं। जब मैंने इसे निजी तौर पर निरीक्षण कराने के लिए कहा तो गैस एजेंसी वालों ने मेरी बिल्कुल भी नहीं सुनी।
- देवेन्द्र गोयल, निवासी मुरार
हमने तो मना कर दिया
हमारे यहां भी गैस एजेंसी से लडक़े आए थे और उन्होंने जांच को जरूरी भी बताया। इस जांच के 236 रुपए लेने की मांग भी कर रहे थे पर हमने तो उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया। वैसे हमारा गैस सिलेंडर और चूल्हा बिल्कुल ठीक तरह से काम कर रहा है।
- अकबर खान, शिंदे की छावनी
सुरक्षा कारणों के लिए होता है निरीक्षण
गैस की सुरक्षा के निरीक्षण के लिए पांच साल में एजेंसी वाले अपने उपभोक्ता से संपर्क करते हैं। यह जांच उपभोक्ता के लिए अनिवार्य होती है। इसके लिए हर एजेंसी के अलग-अलग मैकेनिक जांच करने के लिए उपभोक्ता के घर जाते हैं। इस जांच का शुल्क 236 रुपए लिया जाता है।
- शैलेश श्रीवास्तव, सेल्स ऑफिसर, एचपीसीएल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.