जहर लेन आए व्यक्ति को केमिस्ट ने दिखाया सही रास्ता

जहर लेन आए व्यक्ति को केमिस्ट ने दिखाया सही रास्ता

Prashant Kumar Sharma | Updated: 14 Jun 2019, 07:04:05 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

म्यूजिक यूनिवर्सिटी में नाटक ‘जहर’ का मंचन

ग्वालियर. राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय के नाटक एवं रंगमंच संकाय द्वारा आयोजित सत्र समाप्ति नाट्य समारोह के अंतर्गत पंकज सोनी द्वारा लिखित और डॉक्टर हिमांशु द्विवेदी के मार्गदर्शन में तैयार नाटक ‘जहर’ का मंचन गुरुवार को यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया। इस नाटक का निर्देशन अभीतोष और अप्रतिम ने किया। नाटक में यह बताया गया कि दूर और पास देखने के लिए नजर कि नहीं, बल्कि नजरिए की जरूरत होती है। यह नजरिया अनुभवों से निखरता है।
ये है कहानी : नाटक में एक व्यक्ति मेडिकल की दुकान पर जहर लेने जाता है। केमिस्ट उसे बातों में उलझा देता है और बातें करता है कि आखिर वह किसे जहर देना चाहता है, क्यों देना चाहता है। वह बताता है कि वह अपनी पत्नी से दुखी है वह उसे जहर देना चाहता है। धीरे-धीरे कहानी आगे बढ़ती है, केमिस्ट उसे बातों में उलझा कर चाय पिलाता है और बोलता है कि मैंने आपको जहर दे दिया। चाय में जहर था अब वह बचने के लिए कहता है कि मुझे बचा लो, चाहे जितनी कीमत ले लो। केमिस्ट ऊंचे दाम बताता है, जहर को खत्म करने के लिए और यह नाटक आगे बढ़ता रहता है। अंत में वह कहता है कि मैंने तुम्हें जहर दिया ही नहीं, मैंने तुम्हारे अंदर के जहर को खत्म किया है।
नाटक के बारे में : यह दो पात्रीय नाटक है। इस नाटक का नाम जहर इसलिए है, क्योंकि जहर ही जहर को मार सकता है और यही केमिस्ट व्यक्ति के साथ करता है गलतफ हमी के कारण इंसान के अंदर इतना जहर भर जाता है कि वह अच्छा बुरा कुछ नहीं सोचता। केमिस्ट जहर का सौदागर जरूर होता है, मगर इंसान को नहीं इंसान के अंदर के जहर को मरने की कीमत लेता है।
पात्र परिचय
केमिस्ट- अमितोष
व्यक्ति- अप्रतिम
टेलीफ न वाला व्यक्ति- राज
निर्देशन-अमितोष, अप्रतिम
मार्गदर्शन- डॉ हिमांशु द्विवेदी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned