scriptअखरोट की तासीर गर्म, सर्दियों में मिलेगा फायदा | Chestnut nut warm, benefit in winter | Patrika News

अखरोट की तासीर गर्म, सर्दियों में मिलेगा फायदा

locationग्वालियरPublished: Oct 14, 2019 07:07:24 pm

सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए कुछ खास नहीं करना होता, बस कुछ खास चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होता है

अखरोट की तासीर गर्म, सर्दियों में मिलेगा फायदा

अखरोट की तासीर गर्म, सर्दियों में मिलेगा फायदा

ग्वालियर। सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सरद पूर्णिमा के बाद शरद ऋतु सक्रिय हो जाती है। ग्वालियर शहर में जहां गर्मी अधिक पड़ती है वहीं सर्दी का प्रकोप भी बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे में लोगों को सेहत की परवाह करने की भी जरूरत है। ऐसे में लोगों को अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन किया जो शरीर को नैचरल तरीके से गर्माहट दें। आइए जानते हैं, बॉडी को हीट और एनर्जी देने वाले कुछ नैचरल फूड्स के बारे में…
अखरोट
अखरोट की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्मी मिलती है। अखरोट की गिरी निकालकर इसे सीधे ही खाया जा सकता है। आप चाहें तो पानी में भिगोकर रख दें और फिर गिरी के ऊपर का छिलका उताकर इसका उपयोग करें।
च्यवनप्राश
हालांकि अब च्यवनप्राश का सेवन लोग गर्मियों में भी करते हैं, लेकिन वह दवाई के तौर पर होता है। सर्दियों में सुबह या शाम रोज एक चम्मच च्यवनप्राश खाना चाहिए। इसके बाद दूध जरूर पिएं। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।
तुलसी
सर्दी-जुकाम पर कंट्रोल रखने के साथ ही तुलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। साथ ही यह हर्ट के लिए बेहतरीन है। तुलसी का काढ़ा पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और सर्दी से होने वाली बीमारियां पास भी नहीं फटकतीं।
शहद
शहद एंटीबैक्टीरियल होता है। खांसी-जुकाम में राहत पहुंचाने के साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। थकान दूर करने में लिए इसके सेवन जादू का काम करता है।
अंकुरित मेथी के दाने
आप दिनभर में ज्यादा से ज्यादा 2 चम्मच मेथी दाने का प्रयोग करें। मेथी दाना शरीर को गर्मी देता है। चने व दाल की तरह इनके स्प्राउट्स बना लें और उन्हें सलाद व सूप में मिलाएं।
कच्ची हल्दी
हल्दी शरीर में रक्त को साफ करने के साथ-साथ तीनों दोषों यानी वात-पित्त-कफ का शमन करती है। एक ग्लास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर नियमित रूप से पिएं। आप चाहें तो एक चुटकी हल्दी पहले खाकर इसके बाद दूध पी सकते हैं।
अलसी
जिन लोगों के हाथ-पैर सर्दियों में बहुत ठंडे रहते हैं, उन्हें अलसी का उपयोग करना चाहिए। यह शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करती है। अलसी को हल्का भूनकर रख लें और नाश्ते में खाने वाले अनाज में 2 चम्मच मिलाकर खाएं।
दालचीनी
दालचीनी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। थोड़ी सी दालचीनी लेकर इसे एक ग्लास पानी में उबालें और पानी आधा रह जाने तक पकाते रहें। अब इसमें शहद मिलाकर चाय की तरह पिएं।
लहसुन
लहसुन एक औषधि है। सर्दियों में सब्जी, सूप और चटनी में लहसुन का उपयोग करें। लिया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो