scriptदीदियों की बनाई चाय पीकर मुख्यमंत्री बोले-स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रुपए देने की व्यवस्था सरकार ने की | Chief Minister Shivraj Singh Chauhan to visit Gwalior | Patrika News

दीदियों की बनाई चाय पीकर मुख्यमंत्री बोले-स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रुपए देने की व्यवस्था सरकार ने की

locationग्वालियरPublished: Feb 07, 2021 10:40:53 pm

Submitted by:

monu sahu

मोतीमहल परिसर में लगाई गईं प्रदर्शिनियों का मुख्यमंत्री ने किया अवलोकन

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan to visit Gwalior

दीदियों की बनाई चाय पीकर मुख्यमंत्री बोले-स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रुपए देने की व्यवस्था सरकार ने की

ग्वालियर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। स्व-सहायता समूहों को हर माह 150 करोड़ रुपए देने की व्यवस्था सरकार ने की है। आगे भी समूहों को सहायता मिलती रहेगी। चौहान ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर केन्द्रित प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान यह बात स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं से कही। मोतीमहल परिसर में लगाई गई प्रदर्शनी में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा “लोकल फॉर वोकल” के तहत ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये किए गए प्रयास एवं ग्वालियर जिले के लिए “एक जिला एक उत्पाद” के तहत चिन्हित सैण्ड स्टोन टाईल्स, स्मार्ट सिटी के तहत किए गए महत्वपूर्ण कार्य,शहर को स्वच्छता में अव्वल बनाने के लिए किए जा रहे प्रयास व अमृत योजना के तहत हो रहे सीवर व पेयजल के कामों को प्रदर्शित किया गया था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री,केन्द्रीय मंत्री तोमर एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्व-सहायता समूह की दीदी कैफे से जुड़ी महिलाओं द्वारा बनाई गई चाय भी कुल्हड़ से पी।
पहले स्थान पर आए ग्वालियर
मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी के अवलोकन के दौरान कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर को पहले स्थान पर लाने के प्रयास किए जाए। जिससे स्वच्छता में ग्वालियर प्रदेश में अग्रणी स्थान प्राप्त कर सके। इस दौरान संभाग आयुक्त सक्सेना ने कहा कि तीन हजार लोगों को स्मार्ट सिटी में साथी बनाएंगे। जिससे स्मार्ट सिटी की गतिविधियों को और आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।
अन्य देशों में निर्यात होता है ग्वालियर का स्टोन
उच्च गुणवत्ता का प्राकृतिक पत्थर (स्टोन) होने से ग्वालियर के स्टोन का निर्यात खाड़ी देशों सहित अन्य निकटवर्ती देशों में हो रहा है। एक जिला एक उत्पाद की संकल्पना में जिले के सैण्ड स्टोन टाइल्स का चयन कर इसकी व्यापक स्तर पर ब्राण्डिंग एवं मार्केटिंग के प्रयास द्वारा किए जा रहे हैं। निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला स्तरीय प्रोत्साहन समिति का गठन भी किया गया है। जिले में स्थापित सैण्ड स्टोन टाईल्स की 22 औद्योगिक इकाईयों को सरकार द्वारा 267 लाख उद्योग निवेश अनुदान दिया गया है। साथ ही 40 इकाईयों को 325 लाख रूपए ब्याज अनुदान भी सरकार ने दिया है।
ग्वालियर में स्थापित स्टोन पार्क में सैण्ड स्टोन टाइल्स से संबंधित 49 इकाईयों को अपनी औद्योगिक यूनिट स्थापित करने के लिये जमीन दी गई है। स्टोन पार्क में स्थापित इकाईयों द्वारा लगभग 65 करोड़ रूपए का पूंजी निवेश किया गया है और लगभग 800 लोगों को रोजगार मिला है। इसके अलावा पुरानी छावनी एवं अन्य नजदीकी क्षेत्र में स्टोन टाईल्स निर्माण एवं स्टोन कटिंग व पॉलिशिंग की 31 इकाईयां स्थापित हैं। सैण्ड स्टोन टाईल्स उत्पाद से संबंधित नवीन औद्योगिक इकाईयों की स्थापना के उद्देश्य से नए स्टोन पार्क व क्लस्टर की स्थापना के लिये जमीन चिन्हित कर ली गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो