scriptचौराहे पर बच्चे गीता-कुरान हाथ में लेकर वाहन चालकों को दिला रहे नियम न तोडऩे की कसम | Children at the crossroads, taking the Gita-Quran in hand, vowing to | Patrika News

चौराहे पर बच्चे गीता-कुरान हाथ में लेकर वाहन चालकों को दिला रहे नियम न तोडऩे की कसम

locationग्वालियरPublished: Jan 29, 2020 12:21:34 am

Submitted by:

Rahul rai

बच्चों की मदद से नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों को रोककर पवित्र ग्रंथ गीता, कुरान, बाइबिल और गुरुग्रंथ पर हाथ रखवाकर कसम दिलाई कि वह हमेशा यातायात नियमों का पालन करेंगे

चौराहे पर बच्चे गीता-कुरान हाथ में लेकर वाहन चालकों को दिला रहे नियम न तोडऩे की कसम

चौराहे पर बच्चे गीता-कुरान हाथ में लेकर वाहन चालकों को दिला रहे नियम न तोडऩे की कसम

ग्वालियर। वाहन चालकों से ट्रैफिक नियमों का पालन कराने में असफल रही ट्रैफिक पुलिस अब बच्चों का सहारा ले रही है। बच्चों की मदद से नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों को रोककर पवित्र ग्रंथ गीता, कुरान, बाइबिल और गुरुग्रंथ पर हाथ रखवाकर कसम दिलाई कि वह हमेशा यातायात नियमों का पालन करेंगे। इसकी शुरुआत मंगलवार को गोला का मंदिर चौराहे से हुई। पहले दिन 55 से 60 लोगों को बच्चों ने टै्रफिक नियमों का पालन करने की कसम दिलाई।
ट्रैफिक पुलिसकर्मी बच्चों के पास ले जा रहे थे
स्कूलों के बच्चे हाथ में ट्रे लेकर उसमें गीता, बाइबिल, कुरान और गुरुग्रंथ रखे हुए थे। उनके साथ ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी थे, जो बिना हेलमेट, तीन सवारी, रेड सिग्नल तोड़े वाले वाहन चालकों को पकडकऱ बच्चों के पास ले जा रहे थे।
अंकल, आपका जीवन परिवार के लिए महत्वपूर्ण है
बच्चे नियम तोडऩे वालों को बता रहे थे कि अंकल आपका जीवन आपके और परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जानबूझकर इसे खतरे में न डालें। हेलमेट पहनकर ही वाहन चलाएं। इस समझाइश के बाद जो वाहन चालक जिस धर्म को मानता था, उस धर्म की पवित्र पुस्तक पर हाथ रखवाकर कसम खिलवाई कि आज के बाद ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे।
छलक आए आंसू
बच्चे जब पवित्र पुस्तक पर हाथ रखवाकर कसम खिलवा रहे थे तो कुछ वाहन चालक इतने भावुक हो गए कि उनकी आंखों से आंसू छलक आए। कसम खाने के बाद उन्होंने अपनी गाड़ी वहीं चौराहे पर सडक़ किनारे खड़ी की, फिर बाजार से हेलमेट खरीदकर लाए और उसे पहनने के बाद ही गाड़ी चलाकर गए।
आगे भी जारी रहेगा अभियान
हमारा उद्देश्य ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाना। अगर लोग हेलमेट, सीट बेल्ट का उपयोग सहित सभी यातायात नियमों का पालन करते हैं तो उनकी ही सुरक्षा है। नियमों का पालन करने से न केवल सडक़ हादसों में मौत का ग्राफ कम होगा, बल्कि ट्रैफिक भी सुधरेगा।
विजय भदौरिया, डीएसपी ट्रैफिक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो