scriptसेंट्रल जेल में अब संवर सकेगा बच्चों का भविष्य | Children's future will now be possible in Central Jail | Patrika News
ग्वालियर

सेंट्रल जेल में अब संवर सकेगा बच्चों का भविष्य

ट्वॉयज फॉर टोट्स क्लब का इनिशिएटिव

ग्वालियरOct 04, 2019 / 01:48 pm

Mahesh Gupta

सेंट्रल जेल में अब संवर सकेगा बच्चों का भविष्य

सेंट्रल जेल में अब संवर सकेगा बच्चों का भविष्य

सेंट्रल जेल में सजा काट रही महिला कैदियों के बच्चों को शिक्षित बनाने और उन्हें हेल्दी माहौल देने के लिए ट्वॉयज फॉर टोट्स क्लब ने एक बैरक को स्मार्ट रूम के रूप में डवलप किया है। यहां सिविल वर्क के साथ ही वॉल पेंटिंग कराई गई है। दीवारों को अट्रैक्टिव चित्र बनाने बनाए गए हैं। इसके साथ ही यहां खिलौने रखवाए गए हैं, जिससे बच्चे खेल सकें। बच्चों को शिक्षित बनाने के लिए टेबल मेज व व्हाइट बोर्ड का इंतजाम किया गया है, जिससे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो सके।

क्लास रूम में और बढ़ाएंगे सुविधाएं
क्लब के अध्यक्ष हेमंत निगम ने बताया कि एक बार सेंट्रल जेल खिलौने बांटने गए थे। वहां बच्चों की स्थिति देखकर बड़ा अजीब लगा। 4 साल उम्र के बच्चों को गिनती भी नहीं आती थी। तब हमारी टीम ने इन बच्चों को शिक्षित करने का प्लान बनाया और डिप्टी जेलर प्रभात कुमार के सहयोग से एक बैरक हमें मिल गया। हमने रिनोवेट कराकर उसे स्मार्ट क्लास का रूप दिया। अभी हमारी प्लानिंग इसमें और काम कराने की है। मेरी टीम में गजेन्द्र आर्य, आशीष चंदेल, अनूप पांडे, बबीता सेंगर हैं।

महिला कैदी देंगी क्लास

सेंट्रल जेल में बच्चों को शिक्षा देने के लिए बाहर के टीचर का जाना एलाऊ नहीं है। इसलिए लंबे समय से सजा काट रहीं महिला कैदी ही उन्हें शिक्षित करेंगी। समय-समय पर क्लब उन्हें मॉनीटर करेगा। लगभग 5 साल से कम उम्र के यहां लगभग 15 बच्चे हैं।

Home / Gwalior / सेंट्रल जेल में अब संवर सकेगा बच्चों का भविष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो